Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Patient Diet: थायरॉइड के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये पांच चीजें, सेहत को होगा भारी नुकसान

भारत में हर दसवां शख्स थायरॉइड की बीमारी से ग्रस्त है. यह बीमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों को अपना शिकार बना रही है.

Thyroid Patient Diet: थायरॉइड के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये पांच चीजें, सेहत को होगा भारी नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए ​हिंदी: थायरॉइड की समस्या तेजी से बढ़ रही है. भारत में हर दसवां शख्स इस बीमारी का शिकार है. इसकी मुख्य वजह खराब खानपान के साथ ही स्ट्रेस लेना है. यह बीमारी गले में तितली के आकार की के ग्रंथी में उबरती है. थायरॉइड हार्मोन बॉडी की ऊर्जा को कंट्रोल करने का काम करता है. इस समस्या के बढ़ने पर वजन तेजी से कम और ज्यादा होता है. इसके साथ ही मोटापे से लेकर डायबिटीज का खतरा भी होने लगता है. थायरॉइड का ज्यादा खतरा पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में होता है. इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को अपनी हेल्थ का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. इसकी वजह खानपान के छोटी से छोटी चीज का असर थायरॉइड पर पड़ना है. ऐसे में कुछ चीजों के सेवन करने से ही थायरॉइड की समस्या और भी घातक हो सकती है. आइए जानते हैं थायरॉइड मरीजों को किन चीजों को खाने से बढ़ जाती है दिक्कत...

Garlic Benefits: इन 6 गंभीर बीमारियों का दुश्मन है लहसुन, जानें इसे खाने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे

ग्लूटन की चीजों को कम से कम करें सेवन

थायरॉइड के मरीजों को ग्लूटन से भरपूर चीजों को खाना नुकसानदायक होता है. ग्लूटेन मुख्य रूप से मैदा, ओट्स और गेहूं में पाया जाता है. इनके अधिक सेवन से थायरॉइड के मरीजों में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. इन चीजों को डाइट से बाहर तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन कम करने सही रहता है. 

High Cholesterol Signs: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के हाथ पैरों दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहचान कर हो जाए सतर्क

भूलकर भी न खाएं फास्ट फूड

थायरॉइड के मरीजों को भूलकर भी फास्ट फूड का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. यह समस्या को और ज्यादा बढ़ा देते हैं. इसकी वजह फास्ट फूड में आयोडीन की मात्रा बहुत कम होती है. इसे मरीजों में थायरॉइड हाई लेवल पर पहुंच सकता है. 

प्रोसेस्ड फूड को खाने से करें बचाव

प्रोसेस्ड फूड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है. ऐसे में प्रोसेस्ड फूड का सेवन थायरॉइड के मरीजों को दिक्क्त कर सकता है. ऐसे में प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचाव करना ही बेहतर है.  

Coconut Water Benefits: हार्ट को हेल्दी और डायबिटीज को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें पीने के 5 बड़े फायदे

सोया फूड्स को डाइट में न करें शामिल

थायरॉइड पेशेंट्स को अपनी डाइट से सोया मिल्क, टोफू को निकाल देना चाहिए. इनके सेवन से हाइपोथायरायडिज्म थायरॉइड ग्रंथि बहुत कम हॉर्मोन का उत्पादन करती है. इसकी वजह से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी नहीं मिलत पाती. इसके साथ ही सोयाबीन में बहुत अधिक मात्रा में फायटोएस्ट्रोजन और फैट पाया जाता है. यह थायरॉइड हार्मोस बनाने में एंजाइम की फंक्शनिंग को खराब करता है. जिसे थायरॉइड पेशेंट्स को दिक्कत होने लगती है. 

ज्यादा मूली का सेवन भी है नुकसानदायक

मूली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए तो बहुत ही फायदेमंद हैं, लेकिन थायरॉइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होती है. इसे बचने के लिए डाइट में नारियल पानी, मखाने, करी पत्ता और धनिये का सेवन कर सकते हैं. इनसे थायरॉइड कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement