Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Teeth Care: दांतो में लगे कीड़े इन चीजों को लगाते ही मरकर निकलेंगे बाहर, सड़न और बदबू से बचाते हैं ये विटामिन्स

दांतों में सड़न, दर्द, सूजन, पीलापन जैसी गंभीर परेशानियां विटामिन्स की कमी की वजह से भी होती है? दांतों में अगर कीड़े हैं तो 4 लगना शुरु कर दें.

Teeth Care: दांतो में लगे कीड़े इन चीजों को लगाते ही मरकर निकलेंगे बाहर, सड़न और बदबू से बचाते हैं ये विटामिन्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दांतों की साफ-सफाई की कमी और दांतों में खाने की चीजे फंसे रहने से कीड़े लगने शुरू होते हैं. चॉकलेट-टॉफी, बिस्किट या कोल्ड ड्रिंक आदि भी दांतों की खराबी की बड़ी वजह बनते हैं और यही कारण है कि छोटे-छोटे बच्चों के दांत में भी कीड़े लग जाते हैं. दांतों में कीड़े लगने से सड़न और दर्द ही नहीं होता बल्कि इससे मुंह में बदबू भी आती है और ये कीड़े दांतों में फैलते जाते हैं.

तो चलिए आज आपको दांतों के बीच फंसे कीड़ों को नेचुरल तरीके से मारने के कुछ नुस्खे बताएं, साथ ही यह भी जानें की दांतों की मजबूती के लिए किन-किन विटामिन की जरूरत होती है. 

दांतों मे लग गए हैं कीड़े तो करे ये उपाय- Worms in teeth do this remedy

लौंग का तेल
जिस दांत में कीड़ा लगा हो वहां लौंग का तेल लगाएं. कॉटन में भीगा कर तेल को दांत में दबा दें. रोजाना ऐसा करने से दांत का कीड़ा बाहर निकलेगा और दर्द भी कम होगा.

सरसों का तेल
सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे दातों पर सुबह-शाम ब्रश करें. ऐसा करने से आपके दांत का कीड़ा जल्दी साफ होने में मदद मिल सकती है.

हींग पाउडर
आपको हींग पाउडर लेना है, और इसे पानी में डालकर उबाल लेना है. इसके बाद जब ये गुनगुना हो जाए, तो इस पानी से आपको कुल्ला करना है. ऐसा करने से कुछ दिन में आपके दांत में लगा कीड़ा खत्म होने में मदद मिलेगी.

फिटकरी
आपको एक फिटकरी पाउडर लेना है और उसमें सेंधा नमक मिलाना है, और फिर तैयार किए गए इस पेस्ट से आपको दांतों पर ब्रश की मदद से लगाना है. ऐसा करने से आपके दांत में लगे कीड़े से आपको छुटकारा मिलने में मदद मिल सकती है.

इन विटामिनों की कमी से कमजोर होते हैं दांत-Teeth become weak due to lack of these vitamins.

विटामिन सी(Vitamin C)
विटामिन सी हमारे शरीर में संरचनात्मक प्रोटीन बनाता है जिसकी वजह से कोलेजन का बनता है. साथ ही हमारे मसूड़ों के एक उपयोगी भाग का निर्माण भी कोलेजन से ही होता है. हमारे दांतों को बनाने वाली कोशिकाओं को बनने के लिए भी विटामिन सी की जरूरत पड़ती है. इस विटामिन की कमी होने से आपको पेरियोडोंटाटिस नामक बीमारी का सामना करना पड़ सकता हैं.

विटामिन डी(Vitamin D)
शरीर में फॉस्फेट और कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. मसूड़ों के लिए विटामिन डी बहुत लाभदायक है, ये हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जो कि दांतों में बैक्टीरिया होने के खतरे को कम करता है.

विटामिन बी कॉम्पलेक्स(Vitamin B Complex) 
दांतों को मजबूत करने के लिए विटामिन बी कॉम्पलेक्स की जरूरत होती है. विटामिन बी की कमी होने पर हमें पेरियोडोंटाइटिस नामक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन विटामिन बी को हम अपनी डाइट में शामिल करके इससे निजात पा सकते हैं.

विटामिन ए(Vitamin A)
हमारे दांतों के इपीथेलिएल सेल्स विटामिन ए की कमी होने पर मरने लगते है. इपीथेलिएल सेल्स हमारे दांतों से कार्बोनेट, फॉस्फेट, कैल्शियम तथा मैग्नीशियम को बाहर निकलने से रोकता है. इसलिए विटामिन ए हमारे दांतों के लिए आवश्यक होता है.

विटामिन के(Vitamin K)
विटामिन के हमारे दांतों की मजबूरी के लिए अतिआवश्यक होता है. ये हमारे भोजन में से कैल्शियम को  भी अवशोषित करता है, साथ ही ये हमारी हड्डियों में कैल्शियम को  पहुंचाने में आपकी मदद करता है, इन कारणों से हम अपने दांतों की बीमारियों में विटामिन के की कमी को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement