Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Fruits For Uric Acid: ये फल आपके खून में पहुंचाते हैं भंयकर यूरिक एसिड, सीडीसी की चेतावनी- जोड़ों का दर्द बन जाएगा भयंकर

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं. हड्डियों से लेकर किडनी तक खराब होने लगती है. इसलिए यूरिक एसिड बढ़ाने वाले खानपान से सचेत रहना बहुत जरूरी है.

Latest News
Worst Fruits For Uric Acid: ये फल आपके खून में पहुंचाते हैं भंयकर यूरिक एसिड, �सीडीसी की चेतावनी- जोड़ों का दर्द बन जाएगा भयंकर

Bad Fruits For Uric Acid-Kidney

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) ने यूरिक एसिड से बचने के लिए कुछ खास तरह के फलों से बचने का निर्देश दिया है. क्योंकि ये फल न केवल यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं बल्कि किडनी को भी नुकसान पहुंचाते हैं. यूरिक एसिड जब ब्लड में बढ़ता है तो ये छोटे-छोटे क्रिस्टल में बदल जाता है और खून के साथ ये क्रिस्टल्स जोड़ों और किडनियों में जाकर जमा होने लगते हैं.

वहीं शरीर में गंदे तरल के जमाव से हड्डियों और किडनी को भी खूब नुकसान होता हैं. किडनी की फिल्टरेशन पावर कम होने लगती है और इसी का नतीजा होता है कि शरीर में यूरिक एसिड और बनने लगता है. खानपान में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होने से ही यूरिक एसिड ज्यादा बनता हैं. सीडीसी ने हाल ही में एक रिपोर्ट दी हैं जिसमें बताया है कि कौन से फल यूरिक एसिड में सबसे ज्यादा बुरा असर दिखाते हैं.

इस पत्ते को चबाने से हड्डियों में आएगी ताकत और पानी बन जाएगी शरीर की चर्बी 

फ्रुक्टोज यूरिक एसिड को बढ़ाता है
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार बड़ी मात्रा में फ्रुक्टोज युक्त फलों के खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है. यह नेचुरल शुगर होता है जो  विभिन्न फलों, सब्जियों और पेय पदार्थों में होता है. एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक हाई फ्रुक्टोज वाले फ्रूट्स का जूस सबसे ज्यादा  यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है. हालांकि इन फलों का जूस ही नहीं,  फल भी खाने से मना किया गया है. 

ये हैं वो फल जो यूरिक एसिड का लेवल ब्लड में हाई करते हैं 

किशमिश से बढ़ेगा खतरा

किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. अच्छी बात है हालांकि, एक औंस किशमिश में लगभग 9.9 ग्राम फ्रुक्टोज़ होता है. इसलिए अगर आपको गठिया या किडनी की बीमारी है तो इसे खाने से बचें. क्योंकि एक्सपर्ट्स का कहना है ये आपकी परेशानी को कई गुना बढ़ा सकती है. साथ ही अगर आपको डायबिटीज है तो भी इसे खाने से बचें

यूरिक एसिड को खून में घुलने से रोक लेंगी ये 6 आयुर्वदिक औषधियां

पके हुआ कटहल से बचें

कटहल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. कटहल हाई रफेज से भरा होता है और जब ये हरा होता है तो ये सब्जी के रूप में यूज होता है और पकने पर ये फल बन जाता है. सब्जी के रूप में इसे खाना तो फायदेमंद है लेकिन इसके पकने के बाद खाना बेहद खतरनाक होता है यूरिक एसिड, किडनी और डायबिटीज की बीमारी में. माई फ़ूड डेटा के अनुसार, 1 कप कटहल में लगभग 15.2 ग्राम फ्रुक्टोज़ होता है.

अंगूर बढ़ा देगा यूरिक एसिड
अंगूर खाना शरीर के लिए अच्छा होता है क्योंकि ये विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है लेकिन इसका हाई फ्रुक्टोज यूरिक एसिड और शुगर के मरीज के लिए खतरनाक होता है. एक कप अंगूर, चाहे लाल हो या हरा, में लगभग 12.3 ग्राम फ्रुक्टोज होता है. तो आपको इसे भी समझना होगा. लेकिन इसमें रेस्वेराट्रॉल और क्वेरसेटिन होता है. ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए इसे आम लोगों को जरूर खाना चाहिए.

9 चेतावनी भरे संकेत बताते हैं यूरिक एसिड हो गया है नियंत्रण से बाहर, किडनी झेल नहीं पा रही प्रेशर

नाशपाती खाने से बचें

नाशपाती एक बहुत ही उपयोगी फल है. यह पेट को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. ऐसा पाया गया है कि एक नाशपाती में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है. यह दैनिक आवश्यकता का लगभग 20 प्रतिशत है. लेकिन अगर आपको गठिया है तो इससे बचें. क्योंकि इसमें लगभग 11.4 ग्राम फ्रुक्टोज होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement