Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Calcium Superfood: ये 5 प्लांट बेस्ड फूड हैं कैल्शियम का पावरहाउस, हड्डियों को बना देंगे लोहे जैसा मजबूत, बुढ़ापे में भी दौड़ते रहेंगे

कैल्शियम वो खनिज है जिसकी शरीर में कई भूमिकाए होती हैं, जिसमें हड्डियों का रखरखाव, मांसपेशियों का कार्य,ब्लड प्रेशर कंट्रोल और नर्व्स सिस्टम को हेल्दी बनाना आदि.

Latest News
Calcium Superfood: ये 5 प्लांट बेस्ड फूड हैं कैल्शियम का पाव��रहाउस, हड्डियों को बना देंगे लोहे जैसा मजबूत, बुढ़ापे में भी दौड़ते रहेंगे

कैल्शियम से भरी शाकाहारी चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों में जमा होता है और जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो इन्हीं हड्डियों से कैल्शियम शरीर खींचने लगता है. उम्र को साथ शरीर को कैल्शिय की जरूरत ज्यादा होती है लेकिन हमारे डाइट से ये खनिज ही कम होने लगता है. नतीजा शरीर हड्डियों से कैल्शियम खींचकर उसे खोखला करने लगता है. जिससे हड्डियों की कमजोरी, आस्टियोपोरोसिस और मांसपेशियों की कमजोरी के साथ नर्व्स सिस्टम भी गड़बड़ होने लगता है. 

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, कैल्शियम का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना अधिक आवश्यक हो जाता है. वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक कैल्शियम 1,000 मिलीग्राम है, वहीं 50 से अधिक उम्र वालों के लिए 1,200 मिलीग्राम और 4-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए 1,300 मिलीग्राम तक होती है. अगर आपको लगता है कि कैल्शियम केवल डेयरी प्रोडक्ट यानी दूध-दही, पनीर या अंडे से ही मिल सकता है तो बता दें कि कुछ प्लांट बेस फूड भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने के बाद आपको कैल्शियम सप्लीमेंट की कभी जरूऱत नहीं होगी. .

इन 5 शाकाहारी चीजों में होता है भरपूर कैल्शियम 

चिया बीज:  छोटे पोषक तत्वों के पावरहाउस के रूप में उनकी प्रतिष्ठा के अलावा, चिया बीज में कैल्शियम की आश्चर्यजनक मात्रा होती है. 100 ग्राम की खुराक में 631 मिलीग्राम कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा मिलती है [ 6 ]. हालाँकि, इसके अधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं .

एडामे बीन्स:  सोयाबीन की हरी फलियों को ही एडामे बीन्स कहा जाता है. ये कैल्शियम का  पावरहाउस है. एक कप बिना छिलके वाली फलियों में लगभग 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसके अलावा सोया टोफू, केवल आधे कप में 434 मिलीग्राम कैल्शियम देता है.

केल:  केल, एक पत्तेदार हरा, कैल्शियम से भरी सब्जी है जिसे कच्चा या साग दोनों ही रूप में खाया जा सकता है. पके हुए एक कप केल से 177 मिलीग्राम कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और ई और के मिलते हैं.

समुद्री शैवाल:  समुद्री शैवाल को अपने आहार में शामिल करने से कैल्शियम की मात्रा बढ़ा सकते हैं. इसमें आपको प्रति कप लगभग 126 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है 

सोया दूध:  सोया दूध एक सर्वोच्च पौधे-आधारित दूध है, जो प्रोटीन, अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोन्स नामक सूजन से लड़ने वाला एजेंट प्रदान करता है. ये यौगिक हृदय स्वास्थ्य, निम्न रक्तचाप और मजबूत हड्डियों के लिए दवा है. एक कप सोया दूध गाय के दूध के बराबर 300 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है.

यदि आप शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं , तो आपको अपनी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने आहार में विविधता लानी चाहिए. अनाज, फलियां, फल, सब्जियां, नट और बीज रोज अपनी डाइट में शामिल करें. ये भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं,.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement