Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid: जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को चूस कर बाहर कर देंगे 5 फल, घुटने का दर्द होगा दूर

खानपान में प्यूरिन डाइट की अधिकता और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण ही यूरिक एसिड की समस्या होती है लेकिन 5 फल ब्लड से गंदगी को बाहर कर देंगे.

Latest News
Uric Acid: जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को चूस कर बाहर कर देंगे 5 फल, घुटने का दर्द होगा दूर

Uric Acid: जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को सोखकर बाहर कर देंगे 5 फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आप जोड़ों के दर्द, जकड़न और सूजन (Joint Pain, Stiffness and Swelling)के कारण परेशान हैं. गठिया और हड्डियों की समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण यूरिक एसिड का ब्लड में बढ़ना  (uric acid High in Blood) होता है. जो लोग हाई प्रटीन डाइट (High Protein Diet) लेते है उनके ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है जो जोड़ों में दर्द (joint pain) का कारण बनता है.  यूरिक एसिड बढ़ने से वो क्रिस्टल (crystal) के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है और गाउट (gout) की परेशानी को बढ़ाता है. गाउट (gout) गठिया का ही रूप है जो बेहद दर्दनाक होता है.

सर्दी में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फलों को साबुत खाने से यूरिक एसिड जोड़ों में जमा नहीं होने पाता और ब्लड में समाहित यूरिक एसिड यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल जाता है. आइए उन फ्रूट्स के बारे में जान लें. 

Reduce Uric Acid: खून से गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन हरे पत्ते

सेब या सेब का सिरका : (Consume apple or Apple Cider Vinegar)
 अगर आप जोड़ों के दर्द के साथ ही ब्लड में गंदगी और यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपके लिए सेब या सेब का सिरका किसी दवा से कम नहीं. रोज सुबह आप एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पीएं या साबुस ही सेब खाया करें. इससे किडनी शरीर के विषाक्त पदार्थो कों ही नहीं, यूरिक एसिड को भी यूरिन के जरिये शरीर से बाहर कर देंगे. सेब नेचुरल डिटॉक्स है जो किडनी के प्रेशर को कम करता है और यही कारण है कि यूरिक एसिड इसे खाने ये पीने से बाहर हो जाता है. 

केला का सेवन (consume banana) 
यूरिक एसिड (uric acid) को कंट्रोल करने के लिअ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर केले को जरूर खाना चाहिए. ये किडनी को डिटॉक्स (kidney detox) करने में भी मददगार होता है. केले में मौजूद पोटेशियम  किडनी को हेल्दी बनाता है और यूरिक एसिड भी नहीं बढ़ता है और किडनी स्टोन की परेशानी भी दूर रहती है.

 Uric Acid Cure: इस पानी को पीते ही ब्लड से निकल जाएगा यूरिक एसिड, आर्थराइटिस रोगियों के लिए है चमत्कारिक दवा

अंगूर का सेवन: (graps benefits)
अंगूर यूरिक एसिड में दवा की तरह काम करता है. फाइबर (fiber), विटामिन सी (vitamin c), विटामिन ई (vitamin e) और मैग्नीशियम (magnesium) जैसे पोषक तत्व से भरा अंगूर सिट्रिक फल (citric fruits) है जो ब्लड में यूरिक एसिड घुलने नहीं पाता है. अंगूर (graps benefits) का सिट्रिक एसिड गुण किडनी स्टोन की परेशानी से बचाता है।

चेरी का सेवन (cherry benefits for uric acid control)
चेरी विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैग्नीज,कॉपर,आयरन,कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर होती है और यूरिक एसिड को बाहर करने में बहुत ही मददगार होती है. चेरी का खट्टा-मिठा स्वाद किडनी स्टोन की परेशानी से बचाता है और यूरीन के संक्रमण से भी बचाता है.

Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देगी ये कच्ची चीजें, गठिया का दर्द होगा दूर

बेरीज से करें यूरिक एसिड कंट्रोल: (berries for uric acid control)
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बेरीज (berries)का सेवन करें. बेरीज किडनी में यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देता और किडनी को हेल्दी रखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement