Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Calf Muscle Pain: इन उपायों से दूर होगा पैरों की पिंडलियों में होने वाला भयंकर दर्द, नहीं पडे़गी दवा की जरूरत

Calf Muscle Pain Remedy: यहां जानिए 2 ऐसे आसान थेरेपी के बारे में जो पैरों की पिंडलियों में होने वाले भयंकर दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

Latest News
Calf Muscle Pain: इन उपायों से दूर होगा पैरों की पिंडलियों में होने वाला भयंकर दर्द, नहीं पडे़गी दवा की जरूरत

Calf Muscle Pain Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

गलत तरीके से लेटने-बैठने के कारण अक्सर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर दर्द होने लगता है. हालांकि, कुछ ही समय में ये समस्या खुद ब खुद ठीक भी हो जाती है. वहीं, कई बार पैरों की पिंडलियों (Calf Muscle Pain) में भी भयंकर दर्द महसूस होता है. आमतौर पर सबसे ज्यादा ये दर्द दौड़कर आने के (Calf Muscle Pain) बाद होता है या फिर कभी ये दर्द लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से भी होता है. पैरों की पिंडलियों का दर्द इतना भयंकर होता है कि कई बार इससे रात की नींद तक उड़ जाती है. ऐसी स्थिति में लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे कारगर थेरेपी (Therapy) के बारे में बता रहे हैं, जो इस समस्या को जल्द ही दूर करने में मदद करता है. 

इन आसान थेरेपी से पैरों की पिंडलियों से मिलेगा छुटकारा (Calf Muscle Pain Treatment)

RICE थेरेपी से मिलेगा आराम (RICE Therapy)

बता दें कि पैरों की पिंडलियों में दर्द हो तो आप RICE थेरेपी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आइसपैक या कपड़े में बर्फ बांधकर 20 मिनट सिकाई करें और इसके बाद इस पर पट्टी बांध दें. इसके बाद निचले पैर को ऊपर उठाएं और दीवार से पैरों को लगाकर लेट जाएं. बता दें कि इससे पैरों की बचैनी और दर्द में कमी आती है. 

यह भी पढ़ें : ये 5 सफेद फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं Blood Sugar, खाना तो दूर इन चीजों को चखें भी न Diabetes के मरीज

सेंधा नमक से करें सिकाई (Sendha Namak Upay)

इसके लिए पहले 1 टब में गर्म पानी भरकर फिर इसमें सेंधा नमक मिलाकर रख लें और इसके बाद अपने पैरों को इसमें रखकर एक कपड़े को पानी में डुबोकर इसकी मदद से पिंडलियों की सिकाई करें. बता दें कि लगातार ऐसा कुछ दिनों तक करने से पिंडलियों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

इतना ही नहीं, ये मसल्स में आई अकड़न और जकड़ को भी कम करता है और मसल्स को मुलायम बनाता है और पैरों की पिंडलियों में होने वाले दर्द को कम करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement