Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Super Remedy: धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघालकर बाहर कर देगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, बढ़ेगा ब्लड फ्लो

अगर आपके दिल की धमनियों में गंदे वसा का जमाव हो रहा है तो आपके लिए एक आयुर्वेदिक नुस्खा रामबाण साबित होगा.

Latest News
Cholesterol Super Remedy: धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघालकर बाहर कर देगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, बढ़ेगा ब्लड फ्लो

कोलेस्ट्रॉल कम करने का आयुर्वेदिक नुस्खा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का बढ़ना अच्छा नहीं है. यह कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर देता है. जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं और सख्त हो जाती हैं. जिसके कारण रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित होती है. ऐसी स्थिति में हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

खराब कोलेस्ट्रॉल कभी-कभी धमनियों में रुकावट का कारण बनता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करें. त्रिफला चूर्ण शरीर के लिए वरदान है. इसमें आंवला, हरड़ और बहेड़ा का प्रयोग कर चूर्ण बनाया जाता है. यदि आप मेथी और अजवाइन के साथ त्रिफला का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर डिटॉक्सीफाई करेगा और खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देगा.
 
मेथी और अजवाइन के साथ त्रिफला का उपयोग करने से भी तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी. यह शरीर में रक्त की आपूर्ति में सुधार करेगा और हृदय की धमनियों को भी साफ करेगा. मेथी और अजमा का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. ये तीनों चीजें मिलकर वजन घटाने में भी मदद करती हैं. जो आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.
 
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए त्रिफला का प्रयोग
त्रिफला में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर मौजूद होता है. यह फाइबर शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है. त्रिफला का उपयोग रक्त वाहिकाओं को साफ करने में मदद करता है. जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होने लगती है. कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए त्रिफला में अजवाइन और मेथी के बीज मिलाएं.
 
मेथी और अजवाइन को त्रिफला के साथ मिलाकर खाएं
इसके लिए आपको 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण लेना है. - अब इसमें 1 चम्मच मेथी दाना पाउडर मिलाएं. इसमें 1 चम्मच अजवाइन पाउडर मिलाएं. इस पाउडर का 1 चम्मच रोज सुबह खाली पेट सेवन करें. गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से फायदा मिलेगा. इस चूर्ण का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित हो जाएगा. यह पाउडर वजन घटाने में भी कारगर है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement