Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer Remedy Haldi: Kitchen की यह सबसे जरूरी चीज खत्म करती है कैंसर सेल्स, जानिए इसमें ऐसा क्या है

Haldi prevents cancer risk: क्या आपने कभी सोचा है कि किचन की हल्दी आपको कैंसर से बचा सकती है, जी हां, इसके कुछ औषधीय गुण कैंसर सेल का खात्मा करते हैं, जानिए इसको लेने का तरीका

Latest News
Cancer Remedy Haldi: Kitchen की यह सबसे जरूरी चीज खत्म करती है कैंसर सेल्स, जानिए इसमें ऐसा क्या है
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट के कैंसर (Stomach Cancer) से साल में हजारों लोगों की मौत होती है, यह सबसे आम कैंसर माना जाता है. किचन के मसाले हमारी कई बीमारियां दूर करते हैं, उनमें से एक है हल्दी (Turmeric) जिसमें पाए जाने वाला करक्यूमिन (Curcumin) कैंसर कोशिकाओं (Cancer cells) को खत्म करने में भी मदद करता है. एक रिसर्च में ये पाया गया है कि हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर इस्तेमाल करने से इसका असर और ज्यादा होता है. जैसे काली मिर्च और हल्दी का दूध पीना बहुत ही लाभकारी है. 

फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाउलो (यूनिफैस्प) और फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ पारा (उफ्पा) के शोधकतार्ओं ने इस बात का पता लगाया है कि हल्दी से कैंसर खत्म होता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि करक्यूमिन के अलावा,हिस्टोन गतिविधि को संशोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अन्य यौगिकों में कोलकेल्सीफेरोल, रेस्वेराट्रोल, क्वेरसेटिन, गार्सिनॉल और सोडियम ब्यूटाइरेट भी महत्वपूर्ण है. हल्दी में यह सारे गुण पाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- सारकोमा कैंसर क्या है, कैसे होता है और क्या हैं इसके लक्षण

व्लर्ड कैंसर रिसर्च फंड इंटरनेशनल के पेट के कैंसर (Gastric Cancer) संबंधी आंकड़ों के अनुसार, विश्व स्तर पर प्रत्येक वर्ष गैस्ट्रिक कैंसर के अनुमानित 9,52,000 नए मामले सामने आते हैं, जिसमें लगभग 7,23,000 लोगों की जान चली जाती है (यानी 72 प्रतिशत मृत्यु दर). भारत में, पेट के कैंसर के लगभग 62,000 मामलों का प्रतिवर्ष निदान किया जाता है (अनुमानित 80 प्रतिशत मृत्यु दर के साथ). 

यह भी पढ़ें- कैसे होता है पेट का कैंसर, इसके लक्षण और बचने के उपाय जानिए

Medical पोर्टल पर छपे एक लेख के मुताबिक करक्यूमिन (हल्दी में सक्रिय संघटक) में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और सूजन विरोधी गुण होते हैं, जिसके प्रभाव को बाहरी चोटों और घावों में सूजन को कम करने और अन्य लाभों के बीच मानव शरीर की बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) को बढ़ावा देने की क्षमता में देखा जा सकता है.

पेट का कैंसर (Stomach Cancer) कई वर्षों में धीरे-धीरे विकसित होता है, इसलिए शुरूआत में कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं. सामान्य लक्षणों (Cancer Symptoms) में भूख कम होना, वजन में कमी, पेट में दर्द, अपच, मतली, उल्टी (रक्त के साथ या बिना उसके), पेट में सूजन या तरल पदार्थ का निर्माण, और मल में रक्त आना शामिल हैं. इन लक्षणों में से कुछ का इलाज किया जाता है क्योंकि वे दिखाई देते हैं और गायब हो जाते हैं, जबकि अन्य लक्षण उपचार के बावजूद जारी रहते हैं. खाने में फाइबर की कमी, अनहेल्दी डाइट, वजन का बढ़ना, स्मोकिंग और कई तरह के कारणों की वजह से यह कैंसर ज्यादा पनपता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement