Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hina Khan को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, स्टेज 3 पर पहुंचने के बाद कितना संभव है इसका इलाज?

TV Actress Hina Khan ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि वह ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं और कैंसर स्टेज 3 पर है, इस स्टेज पर इसका इलाज कितना संभव है आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
Hina Khan को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, स्टेज 3 पर पहुंचने के बाद कितना संभव है इसका इलाज?

Hina Khan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) को लेकर एक बुरी खबर सामने आ रही है, हिना खान ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि वह ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से जूझ रही हैं और कैंसर स्टेज 3 पर है. एक्ट्रेस ने पोस्ट पर लिखा कि वह इससे उबरने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं और मजबूती से डटी हैं, उनका इलाज चल रहा है. 

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की (Breast Cancer Stage 3) समस्या तेजी से बढ़ रही है, आंकड़ों की मानें तो भारत में हर आठ में एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में है...

Hina Khan ने दी जानकारी

हिना खान ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर अपने चाहने वालों को इस बारे में जानकारी दी है. एक्ट्रेस ने पोस्ट कर लिखा कि मुझे ब्रेस्ट कैंसर है और ये तीसरी स्टेज पर है. इलाज भी शुरू हो चुका है. उन्होंने आगे कहा की कई परेशानियों से जूझने के बावजदू मैं आप सभी को भरोसा दिला रही हूं कि मैं ठीक हूं और मैं इस बीमारी से पूरी तरह से लड़ने के लिए तैयार हूं.

ब्रेस्ट कैंसर के स्टेज (Breast Cancer Stages)

स्टेज 0 (Breast Cancer Stage 0)
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस स्टेज मे दूध बनाने वाले टिश्यू या डक्ट में बना कैंसर वहीं तक सीमित होता है और शरीर के किसी अन्य हिस्से, यहां तक कि स्तन के बाकी हिस्सों में भी नहीं पहुंचा होता है. ऐसी स्थिति में इसके लक्षणों की पहचान कर इसका इलाज कराने से जल्द ही यह समस्या ठीक भी हो जाती है.   

स्टेज 1 (Breast Cancer Stage 1)
ब्रेस्ट कैंसर के इस स्टेज में टिश्यू का विस्तार होने लगता है और फिर यह स्वस्थ टिश्यू को भी प्रभावित करने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह ब्रेस्ट के फैटी टिश्यू तक फैला हो सकता है और इस स्थिति में ब्रेस्ट के कुछ टिश्यू नजदीकी लिंफ नोड में भी पहुंच सकते हैं. 

स्टेज 2 (Breast Cancer Stage 2)
इसके अलावा इस स्टेज 2 में ब्रेस्ट कैंसर बढ़कर अन्य हिस्सों तक फैलता जाता है, इस स्थिति में यह भी हो सकता है कि ब्रेस्ट के अलावा यह बढ़कर शरीर के अन्य हिस्सों तक फैल चुका हो.

स्टेज 3 (Breast Cancer Stage 3)
हिना खाना ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज पर हैं, इस स्थिति में कैंसर हड्डियों या अन्य अंगो तक फैल चुका होता है. कई मामलों में बाहों के नीचे 9 से 10 लिंफ नोड में और कॉलर बोन में इसका छोटा हिस्सा फैल चुका हो सकता है. ऐसी स्थिति में इसके इलाज में काफी ज्यादा कठिनाई आती है. 

स्टेज 4 (Breast Cancer Stage 4)
ब्रेस्ट कैंसर के इस स्टेज में कैंसर लिवर, फेफड़ा, हड्डी और दिमाग तक फैल चुका होता है. ऐसी स्थिति में मरीज को Advanced ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है. इसकी मदद से मरीज इसे काबू में रख सकता है. 

क्या स्टेज 3 पर ठीक किया जा सकता है ब्रेस्ट कैंसर 

इस स्थिति में ट्यूमर काफी बड़े होते हैं और आस-पास के ऊतकों यानी टिशूज में विकसित हो जाते हैं, ऐसे में  स्टेज 3 कैंसर वाली कुछ महिलाओं के लिए सर्जरी एक विकल्प है. इस स्थिति में आमतौर पर स्तन को हटाने के लिए मास्टेक्टॉमी (mastectomy) किया जाता है. इसमें कभी-कभी स्तन के पास के टिशूज, जैसे लिम्फ नोड्स को हटा दिया जाता है. 

वहीं बड़े स्तन वाली महिलाओं के लिए अगर कैंसर आस-पास के ऊतकों में नहीं बढ़ा है तो बीसीएस यानी Breast Conserving Surgery एक विकल्प हो सकता है. इसमें स्तन का केवल वही हिस्सा निकाला जाता है जिसमें कैंसर होता है. 
 
वहीं कई बार ट्यूमर को छोटा करने और इसे हटाने को आसान बनाने के लिए सर्जरी से पहले कीमो किया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह सर्जरी के बाद बची कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद कर सकता है. ऐसे मामलों में जहां सर्जरी कोई विकल्प नहीं है उन मामलों में कीमोथेरेपी मुख्य उपचार हो सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement