Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Chikungunya की चपेट में आईं एक्ट्रेस Mahhi Vij, जानें क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय

टेलीविजन की फेमस एक्ट्रेस माही विज चिकनगुनिया (Actress Mahi Vij) की चपेट में आ गई हैं. आइए जानते हैं क्या हैं Chikungunya के लक्षण और इससे कैसे करें बचाव...

Latest News
Chikungunya की चपेट में आईं एक्ट्रेस Mahhi Vij, जानें क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Mahhi Vij Health Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

टेलीविजन की फेमस एक्ट्रेस माही विज चिकनगुनिया (Actress Mahi Vij) की चपेट में आ गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंबे समय से उनकी तबीयत खराब चल रही थी, जिसके बाद  3 अक्टूबर को तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें फौरन अस्पताल में एडमिट किया गया. अस्पताल में उनके कुछ टेस्ट हुए, जिसके बाद पता चला कि एक्ट्रेस को चिकनगुनिया हो गया है. बता दें कि चिकनगुनिया एक तरह की वायरल बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या हैं Chikungunya के लक्षण और इससे कैसे करें बचाव...

क्या हैं चिकनगुनिया के लक्षण? (Chikungunya Symptoms)
चिकनगुनिया शरीर को बुरी तरह से तोड़ के रख देने वाला ऐसा वायरल बुखार है, जिसके लक्षण आमतौर पर 3-7 दिन बाद दिखाई देते हैं. लेकिन कई मामलों में 12 दिन तक का समय भी लग सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह बीमारी मादा एडिस मच्छर के काटने से होती है. इसके लक्षण बुखार और जोड़ों के दर्द के रूप में दिखाई देने लग जाते हैं. ऐसी स्थिति में सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में सूजन और लाल चकत्ते जैसे लक्षण भी नजर आते हैं. इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.  


यह भी पढ़़ें: Breast Cancer से जुड़े इन मिथकों पर आप भी तो नहीं करते यकीन? जानें क्या है इनकी सच्चाई


क्या हैं बचाव के उपाय (Chikungunya Prevention Tips) 
बता दें कि चिकनगुनिया के लिए कोई खास टीका या इलाज नहीं है, ऐसे में चिकनगुनिया को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को मच्छरों के काटने से बचाए रखें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अधिकांश लोग चिकनगुनिया से ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई मामलों में प्रभावित लोगों में से 30-40% को क्रोनिक गठिया हो सकता है जो महीनों या सालों तक भी रह सकता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 
ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप मीठे खाद्य पदार्थ, जंक फूड और बेकरी खाद्य पदार्थ से परहेज करें, कैफीनयुक्त और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ बिल्कुल न पिएं और शराब व धूम्रपान से दूरी बनाए रखें. इसके अलावा ऐसी स्थिति में जंक फूड और जमे हुए खाद्य पदार्थ खाना भी नुकसानदेह हो सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement