Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rare Sleep Disorders: ये कैसी बीमारी? जिसके चलते महिला ने सोते-सोते शॉपिंग में खर्च कर डाले 3 लाख रुपये 

Sleeping Disorder: इंग्लैंड की केली नाइप्स नामक एक महिला दुर्लभ स्लीप डिसऑर्ड से जूझ रही हैं, जिसके चलते उन्होंने सोते-सोते करीब 3 लाख की शाॅपिंग कर डाली. आखिर क्या है ये बीमारी?

Latest News
Rare Sleep Disorders: ये कैसी बीमारी? जिसके चलते महिला ने सोते-सोते शॉपिंग में खर्च कर डाले 3 लाख रुपये 

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Woman do Shopping In Sleep: शाॅपिंग करना तो हर किसी को पसंद होता है, खासतौर से महिलाओं को इसका काफी शौक होता है. लेकिन, क्या आपने कभी किसी को नींद में शाॅपिंग (Shopping) करते हुए सुना है? इंग्लैंड (England) की केली नाइप्स नामक एक महिला ऐसा ही करती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केली नींद में शॉपिंग (Woman do Shopping In Sleep) करती है, हैरानी की बात यह है कि महिला ने सोते-सोते 3 लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर दिए. 

 दरअसल केली एक दुर्लभ स्लीप डिसऑर्डर (Rare Sleep Disorders) से जूझ रही हैं, वो रात में सोते समय ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर अपने कार्ट में सामान जोड़ लेती हैं और फिर नींद में ही सामान को ऑर्डर कर देती हैं. 

क्या है ये बीमारी   

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक महिला पैरासोमनिया (Parasomnia) नामक एक दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त है. बता दें कि इस स्थिति में  मरीज को किसी चीज की सुध नहीं रहती है और इस बीमारी में लोग सिर्फ चलते, बड़बड़ते या खाते-पीते ही नहीं हैं, बल्कि कुछ अजीब व्यवहार भी करने लगते हैं. इस महिला को साथ भी ऐसा ही हो रहा था. 


यह भी पढ़ें: सोते समय खुद से इतनी दूरी पर रखें अपना मोबाइल फोन, वरना हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार  


 

आधा दिमाग जागा रहता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस बीमारी में इंसान सोते समय अजीबोगरीब हरकतें करने लगता है. महिला ने जब जांच करवाया तो पता चला कि उन्हें केवल पैरासोमनिया ही नहीं, स्लीप एपनिया (Sleep Apnea) भी है और ये सोते वक्त भी मस्तिष्क को आंशिक रूप से जागने पर मजबूर करता है. 

येल मेडिसिन के मुताबिक पैरासोमनिया से जूझ रहे मरीज नींद में चल सकते हैं, बात कर सकते हैं, खाना खा सकते हैं या फिर अन्य कोई विचित्र काम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें  इन चीजों की जरा भी सुध नहीं होती, क्योंकि इस स्थिति में दिमाग आधा ही जगा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement