Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये 5 तरह के Protein सेहत के लिए हैं जहर, फायदे के बजाए पहुंचा सकते हैं नुकसान

Protein का सोर्स आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है. बता दें कि बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोटीन फायदे के बजाए आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Latest News
ये 5 तरह के Protein सेहत के लिए हैं जहर, फायदे के बजाए पहुंचा सकते हैं नुकसान

Unhealthy Protein 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

मांसपेशियों के निर्माण के साथ प्रोटीन आंखें, स्किन, बाल, सेल्स और हार्मोन के अलावा शरीर के सभी फंक्शन के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमारे रोजाना के खाने में एक बड़ा हिस्सा प्रोटीन (Protein) का शामिल करने की सलाह देते हैं. बता दें कि अंडा, चिकन, मछली, डेयरी प्रोडक्ट और अनाज प्रोटीन के (Protein Sources) सबसे अच्छा सोर्स माने जाते हैं. 

लेकिन हर प्रोटीन का सोर्स आपकी सेहत के लिए (Unhealthy Protein Sources) फायदेमंद नहीं होता है. बता दें कि बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोटीन फायदे के बजाए आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए इन चीजों को डाइट से बाहर कर (Unhealthy Protein) देने में ही भलाई है...

हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स 
हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट जैसे कि दूध, दही, पनीर और चीज कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन के बेस्ट सोर्स होते हैं. हालांकि हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट का अधिक सेवन करने से हार्ट प्रॉब्लम का जोखिम बढ़ सकता है. इससे शरीर में ज्यादा मात्रा में कैलोरी जाती है, जो वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या का कारण बन सकती है. 

फ्लेवर्ड योगर्ट
फ्लेवर्ड योगर्ट का सेवन आजकल लोग खूब करने लगे हैं, बता दें कि योगर्ट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. हालांकि, रोजाना इसका सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल इसमें हाई शुगर, एस्पार्टेम, सुक्रालोज और सैकरीन जैसे चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और बाजार में मिलने वाले फ्लेवर्ड योगर्ट को कई बार रंग देने के लिए आर्टिफिशियल कलर्स का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो कैंसर समेत कई अन्य गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है. 


Mental Health दुरुस्त रखने के साथ इन समस्याओं को दूर रखता है Evening Workout   


प्रोटीन पाउडर
इसके अलावा बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि प्रोटीन पाउडर में अतिरिक्त चीनी और कैलोरी पाई जाती है, जो न सिर्फ हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज का खतरा बढ़ाती है बल्कि ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से मोटापा भी बढ़ता है. 

प्रोसेस्ड मीट
प्रोटीन से भरपूर प्रोसेस्ड मीट प्रोडक्ट का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. दरअसल, इसमें मौजूद बेकन, सॉसेज और सलामी जैसे प्रोसेस्ड मीट स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं और हार्ट प्रॉब्लम का कारण बनते हैं. 


यह भी पढ़ें: क्या है Scrub Typhus? शिमला में इस बीमारी से हुई पहली मौत ने बढ़ाई लोगों की चिंता


 

डीप फ्राइड मीट
डीप फ्राइड मीट का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. दरअसल जब किसी मांस को गर्म तेल में पकाया जाता है, तो इसमें एक्रिलामाइड बढ़ जाते हैं, जिससे कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है. इतना ही नहीं डीप फ्राइड तेल में ट्रांस फैट और एक्स्ट्रा कैलोरी होती है, जिससे मोटापे और डायबिटीज की समस्या बढ़ती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement