Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को हड्डियों से खींच कर निकाल देंगे ये 5 फल, बिना दवा दूर होगा घुटने का दर्द और आर्थराइटिस

Uric Acid के निर्माण में तेजी से लाने से आर्थराइटिस जैसी बीमारी तक दूर भागने लगती है. यूरिक एसिड के सोर्स के लिए कुछ खास फलों को खाना चाहिए.

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को हड्डियों से खींच कर निकाल देंगे ये 5 फल, बिना दवा दूर होगा घुटने का दर्द और आर्थराइटिस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंसान को यदि अपने पैरों पर खड़ा होना है तो घुटनों का मजबूत रहना आवश्यक होता है. पोषण तत्वों की कमी के चलते लोगों को आज के दौर में जल्दी ही बीमारियां घेर लेते हैं. यूरिक एसिड की समस्या घुटनों में आर्थराइटिस को जन्म देती है. अब इस दुनिया में ऐसी कोई बीमारी नहीं है जिससे बचाव का विकल्प न हो. आर्थराइटिस का भी है. डॉक्टरों का कहना है कि आजकल का लाइफस्टाइल बीमारियों की सबसे बड़ी वजह है. 

यदि किसी भी व्यक्ति का यूरिक एसिड अधिक हैं तो यह समस्या बन सकता है. ऐसे में इसे सामान्य स्तर पर लाने के लिए लोगों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. कुछ खास फलों का सेवन करने से आपकी आर्थराइटिस की समस्या खत्म हो सकती है लेकिन आखिर वह कौन से फल हैं चलिए आपको बताते हैं.

सुबह केला खाने की है आदत तो बदल दें, जानें क्यों फायदे की जगह होगा नुकसान

डाइट में शामिल करें केला

केल में विटामिन सी भरपूर मात्रा होती है और इसमें प्यूरीन की न के बराबर होता है. इसके चलते इसे गाउट से पीड़ित लोगों के लिए एक बेस्ट फल माना जाता है. अगर केले को लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो   ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल काफी कम हो जाता है और आर्थराइटिस का खतरा कम होता है. 

कीवी से हल होगी यूरिक एसिड की समस्या

कीवी एक ऐसा फल है जो कि फोलेट पोटेशियम विटामिन सी और ई का स्रोत होता है और इसके चलते यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसके अलावा यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद सकरता है और पाचन संबंधी समस्याओं को भी हल कर देता है. 

सेब खाना हो सकता है फायदेमंद

रिपोर्ट्स बताती है कि केले के अलावा  सेब खाना भी फायदेमंद है. इससे यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. सेब में मौजूद फाइबर यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद करता है. यह मैलिक एसिड का बड़ा स्रोत माना जाता है जो कि यूरिक एसिड के प्रभाव को खत्म कर देता है.  

संतरा और खट्टे फलों का करें सेवन

खट्टे फल जैसे संतरा या नींबू, जो कि साइट्रिक एसिड और  विटामिन का अहम स्रोत माने जाते हैं, वे  यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं. इन फलों के सेवन समय समय पर करना चाहिए क्योंकि इनके पोषक तत्व Bloodstream से टॉक्सिन निकालने में मददगार होते हैं. 

इस फल के पत्ते को चबाकर खाते ही ब्लड से बाहर निकल जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द होगा छूमंतर

चेरी भी खत्म कर सकती है यूरिक एसिड की समस्या

चेरी खाने में ही स्वादिष्ट लगती है लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके घुटने की समस्या को भी खत्म कर सकती है. इसकी वजह यह है कि चेरी में एंथिसायनि मौजूद होता है. यह एक प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी माना जाता है जिससे आसानी से यूरिक एसिड को खत्म करने में मददगार होता है. इसके अलावा यह विटामिन सी का भी अहम सोर्स माना जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement