Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid: यूरिक एसिड का जड़ से करना चाहते है खात्मा तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स, एक दम फिट रहेगी Kidney

शरीर में हाई यूरिक एसिड किडनी से लेकर दिल की बीमारियों को बढ़ा देता है. इसे जड़ से खत्म करने के लिए डाइट से लेकर दिनचर्या में बदलाव की जरूरत है.

Latest News
Uric Acid: यूरिक एसिड का जड़ से करना चाहते है खात्मा तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स, एक दम फिट रहेगी Kidney
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमने देखा या सुना है कि जिन लोगों की उंगलियों, हड्डियों, एडी या घुटनों में दर्द रहता है. उन्हें अक्सर यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत रहती है. इस वजह से गठिया (Gaut) भी हो जाता है. वहीं यह समस्या बहुत आम होती जा रही है. आइए जानते हैं क्या है ये यूरिक एसिड, जिससे इतनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दरअसल यूरिक एसिड (Uric Acid) हमारे शरीर में जमी हुई गंदगी है, जो कई कारणों से यूरिन के दौरान हमारे शरीर से बाहर नहीं निकल पाती. अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो हड्डियों से लेकर दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं हार्ट अटैक (Heart Attack) से लेकर स्ट्रोक तक पड़ सकता है.

Nuts Benefits For Cholesterol Diabetes: हाई ब्लड शुगर से है परेशान? शुरू कर दें ड्राई फ्रूट्स का सेवन, कंट्रोल हो जाएगा डायबिटीज

यूरिक एसिड बढ़ने की वजह 

-मोटापा
-मधुमेह
-प्यूरीन में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से
-कमजोर किडनी
-शराब का अधिक सेवन
थायराइड की समस्या होना
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना
शरीर में अतिरिक्त आयरन
उच्च रक्त शर्करा
दिल की दवाएं लेना

Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल, इन्हें खाने के है और भी फायदे

ऐसे करें बचाव 
यूरिक एसिड को कंट्रोल (Uric Acid Control) करने के लिए रेड मीट, ऑर्गन मीट, पोल्ट्री जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. यानी आपको प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए.

सॉफ्ट ड्रिंक भी होती है नुकसानदायक

अगर आप सोडा, कोल्ड ड्रिंक, पैकेज्ड जूस पीते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें. ये पेय आपके यूरिक लेवल (Uric Level) को बढ़ा सकते हैं. उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें.

Cashew Milk Benefits: रातभर दूध में भिगोकर रख दें काजू, सुबह खाली पेट पीते ही शरीर को मिलेंगे गजब के ये 5 फायदे

ज्यादा से ज्यादा पानी का करें सेवन

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. यह आपके गुर्दे में जमा यूरिक एसिड को दूर करने में मदद कर सकता है. अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपकी किडनी यूरिक एसिड को यूरिन के जरिए फिल्टर करके दूर कर पाएगी. अपने साथ पानी की बोतल रखने की कोशिश करें और हर घंटे कुछ घूंट पानी पिएं. इससे यूरिक एसिड के स्तर को कम किया जा सकता है.

डाइट में शामिल करें ये चीज

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में अखरोट, ब्राउन राइस, पालक, ब्रोकली का जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे बॉडी फंक्शन ठीक रहता है और यूरिक एसिड का स्तर नहीं बढ़ता.

Hair Care Tips: एलोवेरा के सही इस्तेमाल से बालों की इन समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा, घने लंबे और मोटे हो जाएंगे बाल

हर दिन कम से कम 30 का करें वर्कआउट

आज कल के हाई वर्क प्रेशर (High Work Pressure) में लोग घंटों एक ही जगह टिक कर बैठे रहते है. इसके साथ ही लोगों का फिजिकल एक्टिविटी से भी संबंध टूटता जा रहा है, जिसके कारण शरीर को पर्याप्त मात्रा में एक्सरसाइज नहीं मिल पाती है. यही वजह है कि शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता जा रहा है. इसलिए यह बेहद जरूर है कि अपने दैनिक क्रिया से 30 मिनट निकालकर फिजिकल एक्टिविटी करें. इससे आपको काफी हद तक मदद मिलेगी.

डाइट में इन फल और ​सब्जियों को करें शामिल

यूरिक एसिड (Uric Acid) को जड़ से मिटाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें. इनमें संतरा, स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रोकली और टमाटर बहुत ही फायदेमंद होते है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement