Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control: मेथी खाने से बाहर निकल जाएगा नसों में जमा यूरिक एसिड, इन चार तरीके से करें इस्तेमाल

Uric Acid Control Tips: हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की प्रॉब्लम होने लगती है. आप मेथी के इस्तेमाल से यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

Latest News
Uric Acid Control: मेथी खाने से बाहर निकल जाएगा नसों में जमा यूरिक एसिड, इन चार तरीके से करें इस्तेमाल

home remedies to reduce uric acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड के बढ़ने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) शरीर में प्यूरीन नाम के रसायन के टूटने से बनता है. यह कई फूड्स में पाया जाता है. लोगों के खान-पान में आए बदलाव के कारण हाई यूरिक एसिड की समस्या होती है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की प्रॉब्लम होने लगती है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए कई चीजों से घरेलू उपाय (home remedies to reduce uric acid) कर सकते हैं. आज हम आपको हाई यूरिक एसिड के लिए मेथी के इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं. मेथी का सेवन हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल (High Uric Acid Control) में रख सकता है. आप इसका चार तरीकोंं से सेवन कर सकते हैं आइये इसके बारे में बताते हैं.

यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए मेथी का सेवन (fenugreek to reduce uric acid)
मेथी का पाउडर

मेथी के बीजों का पाउडर यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, जिंक, कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए पाए जाते हैं जिससे की यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. मेथी के पाउडर को रात को गुनगुने पानी के साथ लेने से फायदा होता है.

एक दो नहीं, 10 बीमारियों को दूर करती है कच्ची हल्दी, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

मेथी के बीज
मेथी के बीजों को चबाने से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल में कर सकते हैं. इन बीजों को रात में भिगोकर रखें और सुबह इन्हें चबाएं. मेथी के बीजों को चबाने से और भी कई फायदे मिलते हैं. इससे पाचम तंत्र अच्छा रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है.

मेथी का पानी
यूरिक एसिड कंट्रोल में मेथी का पानी भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको रात में मेथी के दानों को भिगोकर रखना है और इसके पानी का सेवन करना है. यह जोड़ों के दर्द, सूजन को कम करने में लाभकारी होता है.

मेथी की चाय
गठिया और जोड़ो के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है तो मेथी की चाय से भी इसमें आराम पा सकते हैं. मेथी की चाय से यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं. मेथी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में मेथी के बीज डालें और इसे उबालने के बाद छान कर लें. आप मेथी का इन तरीकों से इस्तेमाल करके यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement