Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid: अजवाइन में मिलाएं ये हर्ब, निकल जाएगा ब्लड में जमा यूरिक एसिड, अर्थराइटिस का दर्द होगा दूर

Uric Acid Natural Cure: यूरिक एसिड पर जल्द काबू न किया जाए तो चलना फिरना भी मुश्किल हो सकता है. कुछ खास मसाले गठिया का दर्द दूर कर सकते हैं.

Latest News
Uric Acid: अजवाइन में मिलाएं ये हर्ब, निकल जाएगा ब्लड में जमा यूरिक एसिड, अर्थराइटिस का दर्द होगा दूर

अजवाइन के साथ खाएं ये मसाला अर्थराइटिस का दर्द होगा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW


डीएनए हिंदी:  खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान की वजह से यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ जाता है. दरअसल, यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन (Toxin) हैं. ये सभी की बॉडी में बनते हैं. यूरिक एसिड तब बनता है जब शरीर प्यूरीन (Purin) नाम के केमिकल्स को तोड़ता है. वैसे तो ज्यादातर यूरिक एसिड ब्लड में घुल जाते हैं और किडनी उन्हें फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है. 

यदि हम प्यूरिन से भरपूर फूड्स खाते हैं तो बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. अगर किडनी इस बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल नहीं कर पाती तो ये एसिड किडनी में क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगते हैं. जोड़ों में यूरिक एसिड जमा होने से हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricymia) नाम की कंडीशन पैदा होती है जो गठिया (Arthritis) का कारण बनती है. इससे चलना फिरना मुश्किल होने लगता है. 

यह भी पढ़ें: Uric Acid: खून में जमा यूरिक एसिड को तुरंत बाहर करता है कच्चा पपीता, जानें इसे खाने का सही तरीका

एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूरिक एसिड का इलाज न किया जाए तो इसकी वजह से हड्डियों और जोड़ों में दर्द, चलने फिरने में दिक्कत जैसी परेशानियां हो सकती हैं. हाई यूरिक एसिड किडनी, टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, फैटी लिवर (Fatty Liver) और दिल के रोगों (Heart Disease) का भी जोखिम बढ़ा सकता है. 

अदरक और अजवाइन है आयुर्वेदिक इलाज

यूरिक एसिड के मरीजों को अजवाइन और अदरक का सेवन बढ़ा देना चाहिए. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी असरदार होता है. अदरक में प्रोटीन, फैट, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट होता है. खाने में अजवाइन के सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Munh Ke Chhale: मुंह के छाले हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का संकेत

ऐसे करें सेवन

एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच कसा हुआ अदरक लेना है. दोनों चीजों को लेकर एक गिलास पानी में डालें और तब तक उबालें जब तक पानी तीन चौथाई न रह जाए. इस पानी को कप में छानें और आधे पानी का सेवन सुबह नाश्ते के बाद करें और आधे पानी का सेवन रात को खाने के बाद करें. 21 दिनों तक इस पानी का सेवन करने से आपको यूरिक एसिड से निजात मिलेगी.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर   

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement