Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Reduce: इस तेल में नींबू मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा दूर, यूरिक एसिड भी रुकेगा बढ़ना

जोड़ों में दर्द (Jionts Pain) , सूजन (Inflammation ) या अकड़न (Stiffness) के कारण अगर आप परेशान रहत हैं तो आपके लिए अचूक दवा है एक तेल में नींबू (Lemon) का रस मिलाकर पीना.

Latest News
Uric Acid Reduce: इस तेल में नींबू मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा दूर, यूरिक एसिड भी रुकेगा बढ़ना

इस तेल में छुपा है जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप के शरीर में यूरिक एसिड बहुत ज्‍यादा होता है तो जोड़ों के बीच ये जाकर क्रस्टिल के रूप में जमा हो जाता है. यही कारण है कि जोड़ों में दर्द की समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है. यहां आपको एक ऐसी होमरेमेडी के बारे में बताएंगे जिसे मेडिकल साइंस भी हरी झंडी दे चुका है. 

जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ-साथ चलने-फिरने में दिक्‍कत यूरिक एसिड बढ़ने के कारण ही होता है. यूके स्थित द गट को- के संस्थापक सास प्रसाद के अनुसार जैतून का तेल विशेषकर वर्जिन ऑलिव ऑयल में जोड़ों के दर्द और सूजन को खत्‍म करने का गुण होता है. 

यह भी पढ़ें: खून से Uric Acid को बाहर निकाल देगा ये हरा जूस, कुछ ही दिनों में कंट्रोल होगा जोड़ों का दर्द

नकी रिपार्ट बताती है कि अगर इस तेल को नींबू या विटामिन सी रिच फ्रूट के साथ दिन के एक निश्चित समय पर लिया जाए तो ये जोड़ों के दर्द की हर तरह की समस्‍या को दूर कर सकता है.

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि अगर एक्‍ट्रा वर्जिन जैतून के तेल और नींबू के रस को रोज सुबह खाली पेट पीने की आदत डाल ली जाए तो यूरिक एसिड कम होने लगता है. असल में ये आंत में बैक्टीरिया द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है. 

कितना लेना चाहिए तेल
15 मिलीलीटर तेल और कुछ बूदें नींबू के रस की पीना ही काफी होगा. ये स्‍वादिष्‍ट भी होता है और दिन में केवल एक बार सुबह के समय लेना ही सारी समस्‍याओं को दूर करता है. 
रिपोर्ट के मुताबिक जोड़ों में दर्द के साथ इसमें सूजन भी होती है और इस सूजन को कम करने का प्रयास करने के लिए ऐसी चीजें लेनी चाहिए जिसमें विटामिन सी के साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड भी हो. ये दोनों ही चीजें सूजन रोधी होती है और साथ ही मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने के साथ हृदय रोग, मधुमेह और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम करती हैं. 

यह भी पढ़ें: Cupping therapy: जोड़ाें के दर्द और जकड़न को दूर करती है कपिंग थैरेपी

ओमेगा-3 के लिए आपको ठंडे पानी की मछली जैसे ट्यूना, सैल्मन और सार्डिन को खाना चाहिए. साथ ही ये नट और बीज में पाया जाता है. साथ ही रंग बिरंगे फलों को खाना चाहिए क्‍योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट जोड़ों के दर्द का कारण बनने वाली सूजन को चमत्कारिक रूप से कम करते हैं. 

रिपोर्ट में ब्‍लूबेरी को खाने की सलाह दी गई है क्‍योंकि ब्लूबेरी में एंथोसायनिन के रूप में जाने वाले फ्लेवोनोइड ज्‍यादा होते हैं. इसलिए यदि आप दर्दनाक जोड़ों को मिटाना चाहते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प है.

गठिया के लक्षण पहचानें

  • जोड़ों का दर्द, सूजन और जकड़न
  • जोड़ों से आवाज का आना
  • जोड़ों में चिलकन या चटकना
  • प्रभावित जोड़ के ऊपर गर्म लाल त्वचा
  • कमजोरी और मांसपेशियों का क्षरण

अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हों तो आपको तुरंत अपने यूरिक एसिड की जांच करा लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement