Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: रोज करेंगे ये 5 काम तो बिना दवा यूरिन के साथ बाहर निकल जाएगा यूरिक एसिड, बस इस बात का रखें ध्यान

Uric Acid Treatment: यहां जानिए कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में, जिससे यूरिक एसिड की समस्या को दूर किया जा सकता है...

Latest News
Uric Acid Treatment: रोज करेंगे ये 5 काम तो बिना दवा यूरिन के साथ बाहर निकल जाएगा यूरिक एसिड, बस इस बात का रखें ध्यान

Uric Acid Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों को शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि इसके कारण गठिया, जोड़ों में दर्द का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं यूरिक एसिड का उच्च स्तर हाइपरयुरिसीमिया (Uric Acid Home Treatment) नामक स्थिति को जन्म देता है और इसी कारण गठिया, गुर्दे की पथरी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे (Uric Acid) हैं, तो तुरंत इसका इलाज शुरू कर दें. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि आप यूरिक एसिड को कैसे कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में, जिससे यूरिक एसिड की समस्या को दूर किया जा सकता है...

कम प्यूरीन वाला डाइट

बता दें कि यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक कम प्यूरीन वाला आहार लेना है. रेड मीट, ऑर्गन मीट, समुद्री भोजन और शराब जैसे खाद्य पदार्थों में प्यूरीन पाए जाते हैं. इन खाद्य पदार्थों से परहेज या सीमित करके, आप अपने यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके बजाय, कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद खाने पर ध्यान केंद्रित करें.

यह भी पढ़ें : खून की कमी से खराब पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं को दूर करता है मुनक्का, डाइट में करें शामिल

हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी पीने से आपके शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. प्रति दिन कम से कम 8 कप पानी पीने का लक्ष्य रखें, और मीठे पेय और शराब से बचें, क्योंकि वे यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

 स्वस्थ वजन बनाए रखें 

अधिक वजन या मोटापे के कारण रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, वजन कम करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. स्वस्थ वजन प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का पालन करें और नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें. 

शराब का सेवन 

शराब, विशेष रूप से बीयर में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है और यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. अगर आपके पास उच्च यूरिक एसिड स्तर है, तो शराब के सेवन से बचना या सीमित करना सबसे अच्छा है.

दवाएं 

कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए दवाएं लिख सकता है. इन दवाओं में ज़ैंथिन ऑक्सीडेज इनहिबिटर, यूरिकोसुरिक्स या यूरिकेस शामिल हो सकते हैं. इन दवाओं को निर्धारित अनुसार लेना और अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है. निष्कर्ष में, यदि आपके पास उच्च यूरिक एसिड स्तर है, तो गाउट और गुर्दे की पथरी जैसी जटिलताओं को रोकने के लिए इसे कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

ऐसे में कम-प्यूरीन आहार का पालन करना, हाइड्रेटेड रहना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, शराब का सेवन सीमित करना और निर्धारित दवाओं का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि अपने आहार या जीवनशैली में कोई भी महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना याद रखें.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement