Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart-Healthy Foods: हार्ट हेल्थ से आंखों तक के लिए फायदेमंद है ये टेस्टी सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

Vegetables For Heart Health: मशरूम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे..

Latest News
Heart-Healthy Foods: हार्ट हेल्थ से आंखों तक के लिए फायदेमंद है ये टेस्टी सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

Mushroom Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मशरूम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद माने जाते हैं. बता दें कि मशरूम में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, मिनरल, और विटामिन B1, B2, B12 से भरपूर होता है और यह विटामिन C और विटामिन E का अच्छा सोर्स है. इतना ही नहीं, इसमें टेरपेन, क्विनोलोन, स्टेरॉयड, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीनॉयड और पॉलिसैकेराइड जैसे बीटा-ग्लूकन भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से (Mushroom Benefits) काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. इसके सेवन से शरीर की नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड प्रेशर व हार्ट अटैक का (Vegetables For Heart Health) जोखिम कम होता है. आइए जानते हैं मशरूम खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं..

मशरूम खाने के 6 फायदे (Mushroom Benefits)

कोलेस्ट्रॉल करे कम
 
सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों के लिए मशरूम काफी फायदेमंद साबित होता है. बता दें कि मशरूम में कई ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल   

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे 

इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को मशरूम जरूर खानी चाहिए. दरअसल मशरूम में सोडियम कम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इससे हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

मोटापा घटाए
 
वहीं मशरूम में घुलनशील फाइबर होता है, जिसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है और मशरूम खाकर लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इसलिए वेट लॉस डाइट में मशरूम जरूर शामिल करनी चाहिए.

कैंसर के खतरे को करे कम 

बता दें कि मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है और इसे खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. दरअसल मशरूम में एर्गोथायोनीन पाया जाता है, जो एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को जोखिम को कम किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए
 
इसके अलावा मशरूम विटामिन सी का अच्छा सोर्स है और मशरूम में विटामिन डी और विटामिन बी12 भी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ते हैं. ऐसे में मशरूम खाने से आप ठंड में सीजनल बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं.

आंखों के लिए है फायदेमंद
 
इसके अलावा मशरूम में विटामिन-ए भी पाया जाता है और इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है.  बता दें कि मशरूम में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को दृष्टि दोष से बचाता है और विटामिन बी2 स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement