Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Clotting: खून में जमे थक्के और वसा को तोड़ देंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, नसों की ब्लॉकेज होगी दूर

Clogging Arteries: नसों में जमी वसा कभी भी थक्के का रूप ले सकती है. थक्कों का जमना जानलेवा होता है. 5 हर्ब्स ऐसे हैं जो नसों को खोल देंगे.

Latest News
Blood Clotting: खून में जमे थक्के और वसा को तोड़ देंगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, नसों की ब्लॉकेज होगी दूर

नसों में वसा या खून के थक्के बनना है खतरनाक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल ( High Cholesterol) ही नहीं, कोविड (Covid) के बाद और कुछ बीमारियों में भी नसों में खून का थक्का ( Blood Clot in Veins) बनने की समस्या देखी गई है. नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की तरह ही ये थक्का स्ट्रोक (Stroke) , हार्ट अटैक (Heart Attack)  या पैरालायसिस (Paralysis) की वजह बन सकता है. इसलिए नसों में ब्लॉकेज (Blockage in Nerves) के संकेतों को पहचानना जरूरी है.

अगर आपके पैरों में नीली या गुलाबी नसों उभर रही हैं या आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा रहता है तो आपके नसों में थक्के बनने का ये पहला लक्षण हो सकता है. वहीं कुछ लोगों में कोरोना के बाद खून में थक्का बनने की संभावना ज्यादा होती है. तो चलिए जानें कि ऐसी कौन सी बूटियां हैं जिनका सेवन करने से आपकी नसें खुल जाएंगी और थक्के और वसा टूट कर ब्लड सर्कुलेशन को सही कर देंगे. 

यह भी पढ़ेंः Cholesterol Alert Sign: कोलेस्ट्रॉल का गंभीर संकेत है शरीर के इस हिस्से में दर्द, समझ लें ब्लॉक हो गई हैं नसें

अदरक और शहद
आप अदरक को घिसकर पानी में उबाल लें. जब अदरक अच्छी तरह से अपना रस पानी में छोड़ दे तो उसे छान लें और एक चम्मच शहद मिलाकर चाय की तरह पी लें. शुगर हो तो शहद न लें. ये आपकी नसों को खोलने का काम करेगा.

तुलसी 
तुलसी ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और नसों में जमी वसा और थक्कों को तोड़ने का काम करती है. आप एक कप तुलसी का रस रोज पीना शुरू कर दें तो आपके ब्लड में क्लाटिंग, वसा का जमना या खून में गंदगी की दिक्क्त दूर हो जाएगी. आप तुलसी के ताजे पत्तों को चबा-चबा कर खा सकते हैं. चाहे तो इसका काढ़ा बना लें. 

लहसुन 
हाई कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, डीप वेन थ्रोम्बोसिस में लहसुन एक रामबाण दवा है. लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक तत्व चमत्कारिक रूप से असर दिखता है. इसके अलावा लहसुन एंटी-फंगल, एंटी- बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. इसमें मौजूद फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन नसों को मजबूत बनाने का भी काम करते हैं. ये नसों की कठोरता को कम कर लचीला बना देता है. सुबह खाली पेट उठकर तीन से चार कली पानी के साथ रोज घोंट जाएं. 

यह भी पढ़ेंः Blood Clot Warning: पुरुष इन खाने की चीज़ों से करें परहेज, खून में क्लाटिंग का बढ़ा देंगे खतरा

ब्राह्मी
ब्राह्मी खून में थक्के को बनने से रोकती है. ब्राह्मी का सेवन हर्बल जूस, चाय, पाउडर रूप में किया जा सकता है. ये मेमोरी को भी बूस्ट करती है. शुगर के मरीजों को भी इसे जरूर लेना चाहिए

नीम 
कड़वी नीम भी रक्त के थक्कों को नहीं बनने देता है साथ ही ये एक नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर भी होता है. नीम का अर्क रक्त के थक्के को तोड़ने में दवा की तरह काम करता है. आप नीम के पत्तों को पीस कर गोलिया बना लें या इसके रस को पी लें. आपके ब्लड से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement