Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Varicose Veins: हाथ और पैरों में दिख रही हैं उभरी हुई नीली-बैंगनी नसें? कहीं आप इस गंभीर बीमारी के शिकार तो नहीं

Varicose Veins: अगर आपको हाथ और पैर की नसें फूली हुई नीली-बैंगनी दिख रही हैं? तो आपको भूलकर भी इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह इस गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

Latest News
Varicose Veins: हाथ और पैरों में दिख रही हैं उभरी हुई नीली-बैंगनी नसें? कहीं आप इस गंभीर बीमारी के शिकार तो नहीं

Varicose Veins

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आपको हाथ और पैर की नसें फूली हुई नीली-बैंगनी दिख रही हैं? तो आपको भूलकर भी इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह वैरिकोज वेन्स (Varicose Veins) या स्पाइडर वेन्स (Spider Veins) का संकेत हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह समस्या बहुत दर्दभरी होती है और तकलीफ (Varicose Veins Symptoms) बढ़ने लगती है तो नसें फूल जाती हैं और तेज दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में नसें सूजी हुई टेढ़ी-मेढ़ी, मकड़ी जैसी दिखाई देती हैं. 

बता दें कि पुरुषों की तुलना में वैरिकोज वेन्स (Varicose Veins Causes) की समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है, 40 की उम्र के बाद ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में इसपर खास ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. 

क्या दिखते हैं वैरिकोज वेन्स के लक्षण

  • नसों में दर्द और सूजन की समस्या
  • पैरो में सूजन रहना
  • त्वचा में बहुत ड्राईनेस होना
  • रात के वक्त पैरो में दर्द की समस्या
  • नसों के आसपास त्वचा की रंग का बदलना
  • नसों का रंग सामान्य से ज्यादा गहरा हो जाना

यह भी पढ़ें: Leprosy: पहला कुष्ठ रोग मुक्त देश बना Jordan, जानें भारत में क्या है इस गंभीर बीमारी की स्थिति


वैरिकोज वेन्स के कारण क्या हैं?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लंबे समय तक खड़े रहने, ज्यादा वजन, पैरों पर ज्यादा जोर पड़ने, बहुत ज्यादा टाइट कपड़े और हील्स पहनने के अलावा आपको वैरिकोज वेन्स की समस्या अनुवांशिक कारणों से भी हो सकती है. वहीं डिलीवरी भी है वैरिकोज वेन्स की एक वजह हो सकती है. ऐसे में आपको इस गंभीर समस्या से खुद को बचाए रखना है तो आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.  


यह भी पढ़ें: सावधान! दुनिया के 27 देशों तक फैला कोरोना का नया XEC वेरिएंट, जानें क्या हैं इसके लक्षण


क्या है इसका इलाज
वैरिकोज वेन्स में हेल्थ एक्सपर्ट्स स्टॉकिंग्स पहनने की सलाह देते हैं, इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और नसों में दूषित ब्लड जमा नहीं हो पाता है. इससे वैरिकोज वेन्स की तकलीफ का बढ़ना और नसों का फूलना रुक जाता है. हालांकि इसके बावजूद भी अगर तकलीफ कम नहीं होती है तो सर्जरी करना जरूरी हो जाता है. सामान्य स्थिति में रेगुलर एक्सरसाइज, वेट मैनेजमेंट, हेल्दी डाइट से वैरिकोज वेन्स की समस्या को आसानी से रोका जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement