Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: इन 2 विटामिन की कमी से नहीं घटता है वेट, ऐसे दूर करें Vitamins deficiency

Vitamin Deficiency And Weight Loss: क्‍या आपका वेट आपके लाख प्रयास करने के बाद भी कम नहीं हो पा रहा है? तो इसके पीछे आपके शरीर में दो तरह के विटाामिनों की कमी जिम्‍मेदार हो सकती है. इन विटामिन डिफिशियंसी के कारण ही मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है.

Latest News
Weight Loss: इन 2 विटामिन की कमी से नहीं घटता है वेट,  ऐसे दूर करें Vitamins deficiency

शरीर में दो तरह के विटामिन अगर हो गए कम, तो नहीं घटा सकेंगे वजन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में है इन दो विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency)आपके वेट लॉस जर्नी को प्रभावित कर सकते है. वजन कम करने के लिए दो विटामिन ऐसे हैं, जिनकी जरूरत हमेशा शरीर को होती है. डाइट और एक्‍सरसाइज के बाद भी अगर आपको वजन कम नहीं हो रहा तो इसके पीछे वजह स्‍लो मेटाबॉलिक रेट होता है और इस मेटाबॉलिक रेट के स्‍लो होने की वजह ये दो विटामिन भी होते हैं. 
Which Vitamin Good For Weight Loss: वजन कम करने में मददगार विटामिन डी (Vitamin D) और बी-12 (Vitamin B12) होते हैं. ये दोनों ही विटामिन  कमी ही आपको शेप में आने से रोकती है. कई बार डाइट में कैलोरी कम करने के चक्‍कर में ही ये विटा‍मिन तेजी से शरीर से कम होने लगते हैं. शरीर में पोषण की कमी (Nutritional Deficiency) के चलते भी वेट कम नहीं होता है.  विटामिन न्यूट्रिएंट्स की कमी को भरने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और इससे शरीर को एनर्जी और ताकत भी मिलती है.

यह भी पढ़ें : Chest में भारीपन और Legs में दर्द बताता है शरीर में बढ़ रही ये एक चीज

रिसर्च के अनुसार, शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) और विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होने पर फैट बर्न करने में परेशानी होती है और वजन घटने की स्पीड स्लो होने लगती है. शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन डी सूर्य से प्राप्त किए जा सकते हैं. विटामिन डी हड्डियों को मजबूत और हार्मोन लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है. कुछ सबूत यह भी बताते हैं कि विटामिन डी शरीर में फैट बर्न करने में मदद करता है. मोटापा लो विटामिन डी लेवल के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है.

यह भी पढ़ें : Serious Sign: आंखों के आसपास दाने और स्किन का बदलता रंग, इस गंभीर बीमारी का इशारा 

विटामिन डी की कमी को ऐसे करें पूरा

विटामिन डी की कमी होने पर मेटाबॉलिज्म भी स्लो होता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे पहले सुबह की पहली धूल लें और खाने में मछली, अंडे की जर्दी और अनाज शामिल करें. विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए  रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे को जरूर शामिल करें। साथ ही दूध और इससे बनी चीजें जैसै दूध, दही, पनीर, छाछ आदि लें।

जानिए क्‍या बताती है नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसि की रिपोर्ट 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश हुई स्टडी से पता चलता है कि 50 से 75 साल की आयु की 218 अधिक महिलाओं को रिसर्च में शामिल किया गया. रिसर्च के लिए सभी महिलाओं को लो-कैलोरी फूड का सेवन कराया जा रहा था. वहीं लो कैलोरी के साथ-साथ कुछ महिलाओं को विटामिन डी सप्लीमेंट और कुछ को प्लेसबो का सेवन कराया गया. शोधकर्ताओं ने लास्ट में देखा कि जिन महिलाओं को विटामिन डी दिया जा रहा था उन्होंने प्लेसबो की तुलना में ज्यादा तेजी से वजन कम किया.

विटामिन बी12 की कमी वजन कम न कर पाने का कारण
रिसर्च के अनुसार अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आप वजन बढ़ा सकते हैं और आपका मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है. वजन घटाने में परेशानी हो सकती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य रिसर्च के अनुसार 976 रोगियों पर फैट लॉस और वजन घटाने को लेकर शोध किया गया. निष्कर्ष में यह देखा गया कि विटामिन बी12 की कमी मोटापे से संबंधित है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी14 भरपूर मात्रा में है तो आसानी से वजन कम कर पाएंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement