Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin D की कमी से हार्ट अटैक से लेकर कैंसर तक का बढ़ सकता है खतरा

Risk of Heart and Cancer Disease: अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो हार्ट से लेकर कैंसर जैसी कई बीमारियों का जोखिम हो सकता है.

Latest News
Vitamin D की कमी से हार्ट अटैक से लेकर कैंसर तक का बढ़ सकता है खतरा

Vitamin D की कमी से हार्ट से लेकर कैंसर तक का बढ़ सकता है खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin
डीएनए हिंदी:अगर आपको लगता है कि विटामिन डी की कमी से केवल हड्डियों की ही दिक्कत होती है, तो आपको ये जानकर आश्चर्य होगा इस विटामिन की कमी से हार्ट से लेकर कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है और इसे खानपान और सूर्य की रौशनी से पाया जा सकता है, लेकिन कई बार इसकी कमी शरीर में इतनी कम हो जाती है कि इससे कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं. जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी से किन-किन बीमारियों का खतरा हो सकता है, चलिए जानें.
इसे भी पढ़ें:Blood Sugar बढ़ने के 3 लक्षण सिर्फ रात में आते हैं नजर, रहें सतर्क

विटामिन डी की कमी से बीमारियां

संक्रमण का खतरा- विटामिन डी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. ऐसे में कमी होने पर प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. इससे शरीर संक्रमण की चपेट में आ जाता है. विटामिन डी की कमी से टीबी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

हाथ-पैर में अकड़न का बार-बार होना- अगर आपके हाथ और पैर में बार-बार अकड़न होती है या शरीर के किसी भी हिस्से में जकड़न महसूस हो तो समझ लें आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है.
बालों का झड़ना – बालों के झड़ने के पीछे भी वजह विटामिन डी की कमी होती है. अगर लगातार आपकी बाल झड़ रहे तो आपको अपने विटामिन डी का लेवल चेक जरूर करना चाहिए.

कैंसर का खतरा- विटामिन डी कम होने पर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इससे कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता है, जैसे- फेफड़े, ब्रेस्ट, कोलोरेक्टल, प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि, अग्नाशय और ऑसोफेगल का कैंसर. विटामिन डी शरीर में कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है.

हार्ट की बीमारियों का खतरा- जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है उन्हें हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन डी की कमी से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ता है. 

इसे भी पढ़ें:  Vitamin Deficiency: शरीर में दिखने लगें ये परेशानियां तो समझ लें इन 3 विटामिनों की है कमी
हड्डियों के रोग- जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी कम होता है उन्हें हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. बच्चों में रिकेट्स की समस्या बढ़ जाती है. वहीं उम्र बढ़ने के साथ लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस या ऑस्टियोमलेशिया का खतरा भी बढ़ जाता है. इसमें बोन्स कमजोर और नरम हो जाती हैं. जिससे हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ
अगर आप धूप में नहीं निकलते तो डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करें. आप दूध, पनीर और दही, फैटी फिश, अंडे और मशरूम जैसे डेयरी उत्पादों से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement