Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin D का खजाना हैं ये 5 शाकाहारी चीजें, हड्डियों को ताकत तो दिल-दिमाग रहेंगे हेल्दी

विटामिन डी शरीर में कम हो जाए तो हड्डियों से लेकर दिमाग तक कमजोर हो सकता है. विटामिन डी के वेजेटेरियन विकल्प क्या हैं चलिए जान लें.

Latest News
Vitamin D का खजाना हैं ये 5 शाकाहारी चीजें, हड्डियों को ताकत तो दिल-दिमाग रहेंगे हेल्दी

Vitamin D Rich Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शाकाहारी लोगों में विटामिन डी की कमी ज्यादा होती है. क्योंकि वे नहीं जानते कि किन खाद्य पदार्थों में ये विटामिन होते हैं. इस रिपोर्ट से कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थों पर नज़र डालेंगे जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है.

विटामिन डी हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है. यह विटामिन हड्डियों और दांतों के निर्माण से लेकर मांसपेशियों के निर्माण और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने तक हर चीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए शरीर में इस विटामिन की कमी नहीं होने देनी चाहिए. विटामिन डी की कमी से वे शरीर, हाथ, पैर में दर्द से लेकर हड्डियों के कमजोर होने तक कई जटिल समस्याओं के जाल में फंस जाते हैं. 

1.  मशरूम खाएं

मशरूम विटामिन डी का भंडार है. प्रत्येक 100 ग्राम मशरूम से लगभग 450 IU विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है. तो आप इस शाकाहारी भोजन को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं. लेकिन इससे फायदा होगा. यहां तक ​​कि आपकी विटामिन डी की कमी भी पूरी हो जाएगी.

2. सोयबीन लें

सोयाबीन भी विटामिन डी की खान है. इसलिए अगर आप शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो सोया चंक, सोया दूध या सोयाबीन पनीर खा सकते हैं. इतना ही नहीं, सोयाबीन प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है. इसलिए, शरीर की प्रोटीन जरूरतों को पूरा करने के लिए यह वनस्पति भोजन आपकी पहली पसंद हो सकता है.

3. पनीर खाएं
दूध से बने पनीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है. पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, केवल 50 ग्राम पनीर में लगभग 24 IU विटामिन डी होता है. तो कहने की जरूरत नहीं है कि आप नियमित रूप से पनीर खाकर इस विटामिन की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं. हालांकि, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल या उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अधिक मात्रा में पनीर नहीं खाना चाहिए. 

4. पालक खाएं
हमारा प्रसिद्ध पालक विटामिन और खनिजों से भरपूर है. और इस लिस्ट में विटामिन डी का नाम भी शामिल है. इसलिए अगर आप शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो पालक खा सकते हैं. साथ ही यह सब्जी कुछ बेहद उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है जो हमें कई छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा सकती है. इसलिए इस सब्जी को नियमित रूप से पचाना न भूलें.

5.  फोर्टिफाइड संतरे का जूस पिएं
फोर्टिफाइड संतरे का जूस विटामिन डी का भंडार हैं. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आप बाजार में मिलने वाला संतरे का जूस खरीदकर पी सकते हैं. लेकिन इस जूस को खरीदने से पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि इसमें कितनी चीनी है और क्या इसमें कृत्रिम रंग तो नहीं मिलाए गए हैं. तभी आप खतरे से बच सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement