Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet Tips: इन फल और सब्जियों में छुपा है ब्लड शुगर का इलाज, विटामिन K की कमी से इंसुलिन होता है डिस्टर्ब

डायबिटिज को खानपान से ही कंट्रोल किया जा सकता है और यहां आपको उस विटामिन के बारे में बताएंगें जिसकी कमी से इंसुलिन प्रोडक्शन में गड़बड़ी आती है.

Latest News
Diabetes Diet Tips: इन फल और सब्जियों में छुपा है ब्लड शुगर का इलाज, विटामिन K की कमी से इंसुलिन ह�ोता है डिस्टर्ब

विटामिन K से भरपूर इन सब्जियों डायबिटीज से बचा लेंगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर तब बढ़ता है जब ब्लड में इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता. ऐसा तब होता है जब शरीर में या तो इंसुलिन का उत्पादन कम हो रहा हो या शरीर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील हो जाता है. ऐसे में इंसुलिन ब्लड में पहुंचता नहीं या कुछ भी खाते ही इतनी धीमी गति से जाता है कि तब तक ब्लड में खाई गई चीजें शुगर में बदलकर ब्लड में पहुंच चुकी होती हैं और ब्लड में ग्लूकोज का लेवल हाई हो जाता है.

इंसुलिन को सबसे ज्यादा अगर कोई विटामिन प्रभावित करता है तो वह है विटामिन के (K). इस विटामिन की कमी से टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस यानी हाइपरग्लेसेमिया, इंसुलिन प्रतिरोध और डिसफंक्शनल इंसुलिन स्राव होता है. विटामिन के एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो ग्लाइसेमिक स्थिति के रेग्युलाइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन K से भरी चीजें डायबिटीज मेलिटस के जोखिम को कम कर सकती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती हैं. 

सुबह के समय चबाकर खा लें इस फल का पत्ता, डायबिटीज में इंसुलिन का करेगा काम

American Diabetes Association के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज मेलेटस (T2DM) में जब इंसुलिन स्राव बिगड़ा  हुआ होता है और इंसुलिन प्रतिरोध के कारण कई पैथोफिजियोलॉजिकल दिक्कतें होने लगती हैं, जैसे इंसुलिन और ग्लूकागन की अग्नाशयी α- और β-सेल्स की स्रावी क्षमता का असंतुलन होना, हेपेटिक स्टीटोसिस, इंसुलिन प्रतिरोध, छोटी आंत में कम इन्क्रीटिन का स्राव होना और पैरिफेरल टूशूज में बिगड़ाव से ग्लूकोज लेवल हाई होना आदि. इन सभी चीजों से बचा जा सकता है अगर विटामिन के से भरे फ्रूट्स और वेजिटेबल रोज खाना शुरू कर दिया जाए.

विटामिन के और क्या फायदे हैं

ये इंफ्लेमेटरी रेस्पोंस को कम करने, हड्डियों के चयापचय, धमनी प्रणाली के खनिजकरण को रोकने और दिल का दौरा, स्ट्रोक, पेरीफेरल वैस्कुलर डिजीज और कैंसर को रोकने के लिए जरूरी है. बता दें कि बिटा सेल्स में बड़ी मात्रा में विटामिन के पाया जहां इंसुलिन का उत्पादन होता है और यह कैल्शियम को बनाए रखने में मददगार होता है, जो इंसुलिन स्राव में गड़बड़ी को रोकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि विटामिन K ग्लूटामिक एसिड के गामा-कार्बोक्सिलेशन के लिए जरूरी है. यह सेल्स में प्रोटीन स्राव को प्रभावित करता है. विटामिन K ब्लड को जमने में मदद करता है.

खून में घुली चीनी को सोख लेता है ये मीठा फल, डायबिटीज वालों का ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

तो शुरू कर दें विटामिन K से भरपूर इन सब्जियों का खाना

गोभी
पालक
सरसों का साग
मेथी
ब्रोकोली
केल
चुकंदर
टमाटर
ब्रसेल्स स्प्राउट्स
धनिया
शलजम

बासी रोटी रोज सुबह खाकर देखिए, ब्लड शुगर ही नहीं, इन गंभीर बीमारियों की भी है ये दवा

तो शुरू कर दें विटामिन K से भरपूर इन फलों को खाना

अंजीर
अनार
अंगूर
ब्लैकबेरीज
एवोकैडो
कीवी
ब्लूबेरीज
लाल बेरी
आलूबुखारा

ये फल सब्जी आपके लिए इंसुलिन फंक्शन को सुधार कर शुगर को कंट्रोल में रखेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement