Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या बैठे रहने से होने लगता है रीढ़ में दर्द? बचने के लिए आहार में शामिल करें 5 Vitamins

Spine Pain: रीढ़ की हड्डी शरीर को सहारा देती है. अगर इसमें दर्द हो तो इंसान परेशान हो जाता है. रीढ़ की हड्डी की अच्छे सेहत और दर्द से बचने के लिए इन विटामिन्स को डाइट में शाम‍िल करें.

Latest News
क्या बैठे रहने से होने लगता है रीढ़ में दर्द? बचने के लिए आहार में शामिल करें 5 Vitamins

Spine Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Vitamins for Spine Pain: ऑफिस में घंटों तक बैठे रहना लोगों के लिए परेशानी का सकता है. कई लोगों को इसके कारण पीठ और कमर में तेज दर्द (Back Pain) होने लगता है. यह रीढ़ की हड्डी (Spine Health) के कमजोर होने के कारण हो सकता है. हड्डी मजबूत करने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. इसके साथ ही रीढ़ की मजबूती और स्वास्थ्य के लिए कई विटामिन (Vitamins For Spine Health) भी जरूरी होते हैं. रीढ़ में दर्द, कमजोरी और अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए आहार में इन 5 विटामिन्स को शामिल करना चाहिए.

रीढ़ की सेहत के लिए जरूरी विटामिन
विटामिन डी

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन-डी बहुत ही जरूरी होता है. यह कैल्शियम को एब्‍सॉर्ब करने का काम करता है. रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी सप्लीमेंट्स लें और धूप की रौशनी में बैठें.

विटामिन ए
हड्डियों के विकास में विटामिन ए भी बहुत ही अहम होता है. यह शरीर में हड्डियों के निर्माण में जरूरी होता है. डाइट में गाजर, कद्दू और हरी सब्जियां को शामिल कर विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं.


चर्बी कम करने के लिए रोजाना पिएं इस मसाले का पानी, तेजी से घटेगा वजन, जानें कैसे करें इस्तेमाल


विटामिन बी12
हेल्दी रहने के लिए विटामिन बी12 बहुत ही जरूरी होता है. इस विटामिन की कमी नसों में दर्द और कमजोरी का कारण बनती है. इसकी पूर्ति के लिए आहार में मांस, मछली और डेयरी उत्पादों को शामिल करें.

विटामिन सी
कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी होता है जो हड्डियों की बनावट में महत्वपूर्ण होता है. ताजे ताजे फलों और सब्जियों में विटामिन-सी होता है. इसे आहार में शामिल करें.

विटामिन के
हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन-के अच्छा होता है. रीढ़ के दर्द को दूर करने के लिए विटामिन के लेना चाहिए. विटामिन-के के लिए आहार में पालक, स्प्राउट्स और ब्रोकली को शामिल करें. इन्हें आहार में शामिल कर रीढ़ के दर्द को कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement