Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vomiting While Brushing: ब्रश करते समय आती है मतली-उल्टी? पित्त बढ़ने से किडनी की खराबी तक का हो सकता है संकेत

Vomiting While Brushing Teeth: ब्रश करते समय मतली आना या उल्टी जैसा महसूस होना शरीर में पित्त बढ़ने के साथ-साथ लिवर से जुड़ी बीमारी की ओर इशारा करता है...

Latest News
Vomiting While Brushing: ब्रश करते समय आती है मतली-उल्टी? पित्त बढ़ने से किडनी की खराबी तक का हो सकता है संकेत

ब्रश करते समय आती है मतली-उल्टी? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हर व्यक्ति सुबह उठकर सबसे पहला काम जो करता है वो है ब्रश, क्योंकि ओरल हेल्थ के लिए बेहतर तरीके से मुंह की सफाई करना बहुत ही जरूरी है. लेकिन, कई बार ब्रश करते समय मतली आने या उल्टी जैसा महसूस होता है. अगर आपको ये (Vomiting While Brushing) समस्या हमेशा ही होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. यह किसी गंभीर बिमारी का संकेत हो सकता है. अगर आपको ये समस्या कभी-कभार होती है तो चिंता की कोई बात (Oral Health) नहीं है. लेकिन बार बार ये समस्या शरीर में पित्त बढ़ने के साथ-साथ लिवर से जुड़ी बीमारी की ओर इशारा करता है. इसलिए भूलकर (Vomiting While Brushing Teeth) भी इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं ब्रश करते समय मतली आना या उल्टी जैसा महसूस होना किस बीमारी की ओर इशारा करता है...

ब्रश करते समय उल्टी आने का क्या है कारण

GERD की बीमारी

बता दें कि ब्रश करते समय उल्टी का कारण पेट में होने वाले अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी भी हो सकता है. यह पेट से जुड़ी बीमारी का कारण हो सकता है. दरअसल, पेट में एसिड बढ़ने से ब्रश करने के दौरान मतली हो सकती है और पेट की स्थिति खराब हो सकती है. 

कोरोना वायरस के अटैक से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां, देश में बढ़ रही मौतें 

हो सकता है किडनी खराब होने का संकेत

इसके अलावा ब्रश करते वक्त उल्टी महसूस होना किडनी खराब होने के लक्षण हो सकते हैं. बता दें कि जब किडनी ठीक से फंक्शन नहीं कर पाती है तो ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. वहीं किडनी खराब होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है शरीर में क्रिएटिनिन का लेवल बढ़ना. ऐसे में इससे मतली होने के साथ-साथ पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

समय रहते करें इलाज

बता दें कि अगर आपको भी ब्रश के दौरान ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. ताकि वक्त रहते कारण का पता चले और आगे का इलाज शुरू किया जा सके.

यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देंगे ये 5 नुस्खे, जोड़ों का दर्द और सूजन होगी कम

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement