Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WARNING SIGN: इस Blood Group से रखते हैं ताल्‍लुक तो Memory loss का जोखिम ज्‍यादा

Know Disease from Blood Group: क्‍या आपको पता है कि ब्‍लड ग्रुप (Blood Group) के आधार पर भी बीमारियां (Diseases) होती हैं? जी हां, किसी खास ब्‍लड ग्रुप को खास तरह की बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होता है.यहां आपको ऐसे ब्‍लड ग्रुप के बारे में बाएंगे, जिसमें भूलने की बीमारी का खतरा बहुत ज्‍यादा होता है.

Latest News
WARNING SIGN: इस Blood Group से रखत�े हैं ताल्‍लुक तो Memory loss का जोखिम ज्‍यादा

इस ब्‍लड ग्रुप वालों को होती है भूलने की बीमारी सबसे ज्‍यादा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जर्नल न्यूरोलॉजी (Journal Neurology) में छपी रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज (Diabetes) , हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) और हाई बीपी (High Blood Pressure)  के मरीजों में डिमेंशिया यानी मनोभ्रंश (Dementia) की बीमारी ज्‍यादा होती है, लेकिन इस रिसर्च में एक बात और बताई गई जो बेहद चौंकाने वाली थी. वह यह कि भूलने वाली बीमारी डिमेंशिया का खतरा एक खास ब्‍लड ग्रुप में ज्‍यादा पाया गया है.

रिपोर्ट ये बताती है कि लाइफस्‍टाइल, खानपान में बदलाव और एक्‍सरसाइज कर भूलने की बीमारी से बचा जा सकता है, लेकिन अगर आपका ब्‍लड ग्रुप AB+ है तो इस बीमारी का खतरा आप पर बना रहेगा. 

बता दें कि ब्‍लड टाइप O+ सबसे आम ब्लड ग्रुप है, जबकि AB- सबसे अनकॉमन.  यही नहीं यूरोरोपिय देशों में O ब्‍लड ग्रुप की संख्‍या ज्‍यादा और एशियाई लोगों में B ब्‍लड ग्रुप ज्‍यादा अधिक पाया जाता है. यानी यूरोपिय देशों की तुलना में एशिया देशों में एबी ब्‍लड ग्रुप के चांसेज ज्‍यादा होते हैं. 

यह भी पढ़ें :  Cancer Warning: इस तरह खाई सब्ज़ी तो पेट के कैंसर का ख़तरा 50% बढ़ जाएगा - रिपोर्ट  


इस नई स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि ब्‍लड ग्रुप AB वालों के सोचने-समझने और याददाश्‍त पर उनके ब्‍लड ग्रुप के कारण बुरा असर पड़ता है. ब्‍लड ग्रुप AB वालों में 82% डिमेंशिया होने का खतरा रहता है. इस रिसर्च को एनएसएच, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (US Department of Health and Human Services) ने भी माना और इसे  जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित किया गया.

बता दें कि हमारे पास किस प्रकार का ब्‍लड ग्रुप है यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारे लाल रक्त कोशिकाओं यानी रेड ब्‍लड सेल्‍स में किस तरह के प्रोटीन हैं. ये प्रोटीन एंटीजन कहलाते हैं या नहीं. यदि आरएच फैक्टर नामक पदार्थ लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर दिखाई देता है, तो एक व्यक्ति को आरएच + (पॉजिटिव) माना जाता है.

यह भी पढ़ें : Eyesight: आंखों में ये धब्‍बे हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल का भी हैं साइन, ऐसे पहचानें लक्षण   

बर्लिंगटन में यूनिवर्सिटी ऑफ वर्मोंट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के डॉ मैरी कुशमैन ने पाया कि अमेरिका में ब्‍लड ग्रुप AB केवल 4% लोग ही थे. फिर भी इस ब्‍लड ग्रुप की जांच में डेमेंशिया का खतरा 82 प्रतिशत लोगों में पाया गया था. 
 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement