Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Chestnut Control Diabetes: सर्दियों का ये मीठा फल डायबिटीज मरीजों के लिए है रामबाण, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा शुगर

डायबिटीज उन गंभीर बीमारियों में से एक है, जो एक बार पनपने के बाद जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती. इस बीमारी को कंट्रोल कर ही व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है.

Latest News
Water Chestnut Control Diabetes: सर्दियों का ये मीठा फल डायबिटीज मरीजों के लिए है रामबाण, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है. इसे क्योर करने की अब तक कोई दवाई नहीं बन सकी है. इस बीमारी ब्लड शुगर हाई रहता है. व्यक्ति को जिंदगी भर डायबिटीज को झेलना पड़ता है. इस बीमारी के शरीर में पनपने की बड़ी वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल का होना है. इसकी वजह से ब्लड शुगर हाई होने लगता ​है. इसके नियमित इसी स्थिति में रहने पर डायबिटीज जैसी घातक बीमारी शरीर में घर कर लेती है. ध्यान न देने और लापरवाही की वजह से करोड़ों लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं. डायबिटीज होने पर व्यक्ति को खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. इसमें थोड़ी सा ज्यादा मीठा या बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या ब्लड शुगर को बढ़ा देती है. 

डायबिटीज मरीजों को सर्दियों के मौसम में खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. डायबिटीज मरीज मीठा छोड़ने के साथ ही मीठे फलों को भी खाने से बचते हैं, लेकिन एक सर्दियों का एक ऐसा फल है, जो स्वाद में मीठा तो लगेगा ही, ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा. इस फल को खाने से डायबिटीज जरा भी नहीं बढ़ेगा. इस फल की मदद से आप शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सा है यह फल, इसका स्वाद और फायदे...

सर्दियों में मिलता है ये फल

दरअसल डायबिटीज मरीजों के लिए जिस फल की बात की जा रही है. वह सिंघाड़ा है. यह फल सर्दियों में मौसम में खूब आता है. इसे वॉटर चेस्टनट या वॉटर कैल्ट्रॉप भी कहा जाता है. इस फल को ज्यादातर व्रती खाते हैं. इस फल में कई सारे पोशक तत्व पाएं जाते हैं. यह शरीर में विटामिन ए से लेकर कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रट की पूर्ति करता है.सिंघाड़े में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

कच्चे से लेकर उबालकर भी खा सकते है

सिंघाड़े को कच्चे से लेकर उबालकर भी खाया जा सकता है. कुछ लोग इसको फ्राई करके खाते हैं तो कई जगहों पर सिंघाड़े की सब्जी बनाकर खाई जाती है. सिंघाड़े का फल बहुत ही लाभकारी होता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण

डायबिटीज मरीजों के लिए सिंघाड़ा रामबाण दवा का काम करता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. साथ ही फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर लेता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल को हेल्दी बनाएं रखता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर आंत भी स्वस्थ रहती है. 

पेट के लिए भी फायदेमंद

सिंघाड़ा के नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. सिंघाड़ा कब्ज से लेकर एसिडिटी और गैस की सम्स्या को खत्म कर देता है. यह अपच को दूर करने में भी कारगर है. सिंघाड़ा खाने सो मिलने वाला कैल्शियम हड्डियों की ताकत को बढ़ाता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement