Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिमाग के लिए ठीक नहीं है तनाव लेना, Stress Free रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Tension Relieve Tips: आजकल लगभग हर व्यक्ति तनाव और चिंता से ग्रस्त है. अगर आप स्ट्रेस फ्री रहना चाहते हैं अपने रूटीन में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

Latest News
दिमाग के लिए ठीक नहीं है तनाव लेना, Stress Free रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Stress Free Life

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ways to Relieve Stress: भागदौड़ भरी जिंदगी, काम का प्रेशर, भविष्य की चिंता लोगों के स्ट्रेस का कारण बन सकती है. ऐशे में इसका प्रभाव मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. बढ़ता तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में तनाव को दूर करने और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए कई टिप्स को फॉलो करना चाहिए. चलिए इन टिप्स के बारे में बताते हैं इससे आप लाइफ को स्ट्रेस फ्री बना सकते हैं.

स्ट्रेस फ्री रहने के लिए टिप्स
एक्सरसाइज करना है जरूरी

माइंडफुल एक्सरसाइज, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और शारीरिक गतिविधियां करने से आप स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. मेंटल हेल्थ के साथ ही यह फिजिकल हेल्थ के लिए अच्छी होती है. इससे आप हार्ट रेट को बेहतर रख सकते हैं.


हर समय की थकान और सुस्ती को दूर करेंगे ये 5 टिप्स, पूरे दिन बनी रहेगी फुर्ती


हेल्दी डाइट लेना है जरूरी

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. आपको आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, प्रेटीन और हेल्दी फैट को शामिल करना चाहिए. नट्स और सीड्स और फ्रूट्स खाएं. हेल्दी डाइट मूड को भी बेहतर रखने में मदद करती है.

दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत

अकेलेपन के कारण सोच-विचार करने से तनाव हो सकता है. इससे बचने के लिए दोस्तों और करीबियों से बातचीत करें. अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं. इससे आपका तनाव कम होगा.

भरपूर नींद लेना है जरूरी

नींद की कमी स्ट्रेस का कारण बन सकती है. इससे दिनभर थकान कमजोरी रहती है. जिससे तनाव हो सकता है. आपको रात में 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए. इसके साथ ही सोने से करीब एक घंटे पहले टीवी, मोबाइल फोन और लैपटॉप से दूरी बना लेनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement