Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, महीने भर में हो जाएंगे हट्टे-कट्टे

Weight Gain Diet: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और नॉनवेज का सेवन नहीं करते हैं, तो रोजाना इन चीजों का सेवन करें. जल्द ही वजन बढ़ जाएगा..

Food For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, महीने भर में हो जाएंगे हट्टे-कट्टे

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, महीने भर में हो जाएंगे हट्टे-कट्टे 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण जहां एक ओर वजन तेजी से बढ़ने लगता है. वहीं, दूसरी ओर काफी लोग दुबलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं. दरअसल वजन घटाना हो और बढ़ाना दोनों ही लाइफस्टाइल और सही (Weight Gain Diet Chart) खानपान पर निर्भर करती हैं. कम वजन भी आपके अनहेल्दी होने का संकेत होता है. अगर आप दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. अगर आप नॉन वेज (Veg Food For Weight Gain) के सेवन नहीं करते हैं, तो आपको इन फ़ूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इन फूड्स को डेली रूटीन का हिस्सा बनाकर आप हेल्दी वेट गेन कर सकते हैं, आइए जानते हैं इन स्पेशल वेटगेन वेज फूड के बारे में...

रोजाना करें इन चीजों का सेवन 

अगर आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना एक गिलास दूध में केले को भिगोकर रोजना इसका सेवन करना चाहिए. इससे जल्द ही आपकी शरीर पर मांस चढ़ने लगेगा और आपका वजन तेजी से बढ़ेगा. दरअसल यह आपके शरीर में कैलोरी की कमी को पूरा करके आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. इसके अलावा आप दूध में बादाम डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. बता दें कि यह तरीका भी वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है. अगर आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें.

मानसून में क्यों बढ़ जाता है घुटनों और जोड़ों का दर्द, इन 4 तरीकों से कम होगा आर्थराइटिस पेन 

शहद वाला दूध 

शहद वाला दूध भी वजन को बढ़ाने में काफी मददगार होता है, ऐसे में अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं तो आपको वेट गेन के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होता है. इसके अलावा आप घी और गुड़ को एकसाथ मिलाकर खा सकते हैं. यह भी वजन बढ़ाने का एक हेल्दी तरीका है. इन चीजों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. इसके बाद ही इसका सेवन करें. क्योंकि यह सभी लोगों को सूट नहीं करता है. 

किशमिश वाला दूध 

अगर आप रोजाना किशमिश वाला दूध पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में अच्छा वाला फैट बढ़ेगा और इससे आपका हेल्दी वेट बढ़ेगा. इसके अलावा आप वजन बढ़ाने के लिए खजूर का भी सेवन कर सकते हैं. दरअसल खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के से भरपूर होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, हेल्दी फैट्स, डायटरी फाइबर और फैटी एसिड्स होते हैं. वहीं किशमिश में विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. 

खून में घुले यूरिक एसिड की एक-एक बूंद बाहर कर देगा ये शर्बत, जोड़-जोड़ से टूटेगा क्रिस्टल

इसके अलावा डाइट में शामिल करें ये चीजें

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में 2 अंजीर, 6 बादाम, 2 खजूर, 5 काजू, 10 ग्रा. मूंगफली, 20 ग्रा. काले चने, 10 ग्रा. मूंग दाल शामिल करें. इसके लिए इन सारी चीजों को एक रात के लिए एक बाउल में भिगोकर रख दें और फिर सुबह में इन सभी को मिक्सर ग्राइंडर में एक केला डालकर अच्छे से पीस लें. फिर इसे ग्राइंडर से गिलास में निकालकर पी लें. अगर आप इस हेल्दी ड्रिंक को रोजाना सुबह नाश्ते में पिएंगे तो एक महीने में आपका वजन बढ़ने लगेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement