Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वेट लाॅस तो खाना शुरू कर दें ये ब्रेड, पिघलकर निकल जाएगी सारी चर्बी

आज के समय में मोटापा किसी बीमारी से कम नहीं है. इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत से जतन करते हैं. ऐसे में मार्केट में आने वाले कुछ ब्रेड आपकी वेट लाॅस करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वेट लाॅस तो खाना शुरू कर दें ये ब्रेड, पिघल�कर निकल जाएगी सारी चर्बी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है. इसकी वजह खानपान से लेकर खराब लाइफस्टाइल भी है, जिसकी वजह से मोटापा बहुत ज्यादा हो जाता है. इसे कंट्रोल करने की बात आते ही लोगों को सीधा ध्यान खानपान पर जाता है. इनमें ब्रेड ऐसी चीज है, जिसे मोटापा घटाने के लिए सबसे पहले डाइट से हटा दयिा जाता है. लेकिन अब ब्रेड को डाइट में शामिल करके भी वजन को घटाया जा सकता है. इसके लिए ब्रेड कौन से शामिल करने चाहिए. इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए. मार्केट में कई ऐसी ब्रेड हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं. इनमें यह जरूर ध्यान रखना हो कि कब और क्या खाएं. 

इन ब्रेड को डाइट में शामिल कर घटा सकते हैं वजन

होल ग्रेन ब्रेड 

होल ग्रेन ब्रेड नाम सुनकर कुछ अजीब लगा होगा. यह ब्रेड आसानी से मार्केट में मिल जाता है. यह ब्रेड अनाज से बना होता है, जिसमें न्यूट्रीशनल वैल्यू बहुत अधिक होती है. इस ब्रेड को मोटे अनाजों में शामिल राई, ओट, किनोवा, बाजरा और जौ के आटे से बनाया जाता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें प्रोटीन से लेकर फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये वजन कम कमरने में कारगार हैं. 

होल व्हीट ब्रेड 

यह ब्रेड आटे से बना होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही विटामिन और मिनरल्स भी शामिल होते हैं. इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. यही वजह है कि इसे सुबह के ब्रेकफास्ट में खाने की सलाह दी जाती है. यह काफी देर तक भूख नहीं लगने देता और वजन को कम करता है. 

स्प्राउटेड ब्रेड 

स्प्राउट का नाम सुनते ही हर कोई समझ लेता है कि जरूरी हेल्दी डाइट की बात हो रही है. इसी तरह स्प्राउट्स से बना स्प्राउटेड भी मार्केट में आ गया है. इसमें बीन, सीड्स और स्प्राउटिंद अनाज को इस्तेमाल किया जाता है. यह ब्रेड वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह कितनी मात्रा में खाना चाहिए इसका ध्यान रखना जरूरी होता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement