Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आज से ही अपनी कॉफी में मिलाएं ये चीज, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

डाइट और एक्सरसाइज से वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ खास ड्रिंक को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आपका मोटापा पिघलकर निकल जाएगा.

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आज से ही अपनी कॉफी में मिलाएं ये चीज, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जीवनशैली को पूरी तरह से खराब कर दिया है. इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग अब मोटापे से परेशान हैं. लोग अपने आप को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और अपनी डाइट का ध्यान तो रखते हैं, लेकिन मेहनत के हिसाब से रिजल्ट नहीं मिल पाता है. आप भी अपनी डाइट और एक्सरसाइज से वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ खास ड्रिंक को इस्तेमाल कर सकते हैं. इन ड्रिंक में शामिल है कॉफी. एक रिसर्च के मुताबिक कॉफी में ​सिर्फ इन चीजों को मिलाने से वजन तेजी से घटने लगता है. आपका वजन मक्खन की तरह पिघल जाएगा, आइए जानते हैं की ये ऐसी क्या चीजें हैं जिसके सेवन से आपका वजन कम हो सकता है.

कॉफी में मिलाएं ये चीजें वजन होगा कम

कॉफी में मिलाए सिनेमन, वैसे इसको कई लोग दालचीनी के नाम से भी जानते हैं. इसका इस्तेमाल कोरोना काल से अधिक हो गया है, एक बात और इसे आपका वजन भी कम होता हैं. अगर आप ब्लैक कॉफी में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीते हैं तो इसके सेवन से आपको बहुत राहत मिलेगी, क्योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा उसके ऊपर दालचीनी के एंटीऑक्सीडेंट मिलकर आपके वजन को घटाने में काफी मदद करते हैं. इसके सेवन से आपका मेटाबोलिज्म रेट बढ़ जाता है. साथ ही इस ड्रिंक को बनाना बहुत आसान है, पहले आप ब्लैक कॉफी लें उसमे आधी चम्मच से कम दालचीनी का पाउडर और शहद को मिला लें.

कॉफी में मिलाएं नींबू

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अब परेशान ना हो, आज से ही अपनी कॉफी में नींबू की कुछ बूदें डाल लें. इसमें विटामिन सी(Vitamin C) की भरपूर मात्रा होती है. कैफीन के साथ विटामिन सी का सेवन करते हैं तो ये शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा देती है, जिसकी वजह से आपके शरीर के फैट बर्निंग हॉर्मोंस ऐक्टिव हो जाते हैं. साथ ही इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है. ब्लैक कॉफी में आधी चम्मच से कम दालचीनी का पाउडर और आधी चम्मच नींबू का रस मिला लें, इसके सेवन से आपको वजन घटाने में आसानी होगी.

ब्लैक कॉफी

अगर आप भी कॉफी में दूध और चीनी मिलाकर पीते हैं तो इसे फैट बर्न करने में फायदा नहीं मिलेगा. अगर आपको अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आप ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं. आप इसमें और कुछ भी ना मिलाए तब भी ये वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. इसको बनाना भी बेहद आसान है. उबलते हुए पानी में एक चम्मच कॉफी मिलाकर उबाल लें. अब अच्छे से पक जाने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं. ये आपके मेटाबॉलिज्म रेट को अच्छा करने में आपकी मदद करता है. याद रहे आपको कॉफी का ज्यादा सेवन भी नहीं करना है, इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको खतरा भी हो सकता है साथ ही इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement