Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Foods: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बिना भागदौड़ किए हो जाएंगे स्लिम

बढ़ता मोटापा शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है. इनसे बचने के लिए वजन को सही रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में बिना ज्यादा भागदौड़ के भी इसे कम कर सकते हैं. इसके लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी है. 

Weight Loss Foods: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करे��ं ये 6 फूड्स, बिना भागदौड़ किए हो जाएंगे स्लिम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Foods For Weight Loss) आज के समय में बढ़ता मोटापा किसी बीमारी से कम नहीं है. यह बीमारियों को बढ़ाता है. इसे बचने के लिए अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डाइट में बदलाव कर लें. खराब डाइट और दिनचर्या की वजह से ही शरीर का वजन बढ़ता चला जाता है. इसे कंट्रोल करने और कम करने में सबसे अहम हमारी डाइट है. ऐसे में कुछ फूड्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ ही खाने की इच्छा को कम कर देते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देते हैं, जिसे आसानी से वजन कम हो जाता है. ज्यादा भागदौड़ के बिना भी स्लिम दिखने लगेंगे. आइए जातने हैं किस तरह की रखनी चाहिए डाइट और क्या करें शामिल... 

इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का करें सेवन

वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में बदलाव करें. सिर्फ जरूरी पोषक तत्वों को ही डाइट में शामिल करें. इनमें विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल हैं. इन पोषक त्तवों से भरपूर फूड्स का सेवन करते ही एक्सट्रा फैट कटने लगता है. यह तेजी से कम हो सकता है.

डाइट में इन 6 फूड्स को करें शामिल 6 Foods Are Effective For Reducing Fat

Diabetes Remedy: हाई ब्लड शुगर को फ्लश आउट कर देगा इस हरी सब्जी का पानी, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

मूंग की दाल

हरे रंग की मूंग की दाल फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसे खाने से कोलेसीस्टोकिनिन नामक हार्मोन बूस्ट होता है. यह लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. इसे जल्दी से भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है. यह पेट की चर्बी को तेजी से कम करता है.  

छाछ

गर्मियों में छाछ किसी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं है. यह बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही वजन घटाने में मददगार है. यह तृप्ति को बढ़ावा देने के साथ ही भूख (Craving) को कम करने में कारगार है. 

Good Cholesterol Super Food: ये 6 चीजें नसों में लबालब भर देंगी गुड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड में जमा गंदा फैट कटकर निकल जाएगा बाहर

चिया सीड्स

चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं. यह वजन कम करने के साथ ही बॉडी को पोषक तत्वों से भरपूर रखने में मददगार हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने पर तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है. 

रागी

रागी फाइबर से लेकर प्रोटीन और मेथिओनाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें  कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. यह अमीनो एसिड एक्स्ट्रा फैट को कम कर वजन घटाने में मदद करते हैं. 

ऐमरैंथ

यह प्रोटीन से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से घंटों तक भूख नहीं लगती है. यह अनहेल्दी चीजों के साथ ही खाने की इच्छा को कम कर देता है. इसे डाइट में शामिल करने पर वजन कम करने में लाभ मिलता है. 

Cholesterol Sign: आंख-पैर-जीभ में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें ब्लड और नसों में बुरी तरह से जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

फूलगोभी

फूलगोभी फाइबर से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन से लेकर जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. वजन कम करने के लिए फूलगोभी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें लो कैलोरी होती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement