Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Remedies नहीं घट रहा है वजन तो गुड़ और सोंठ के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, बर्न हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

गुड़ और सोंठ की तासीर गर्म होती है. इसका अधिक सेवन भी आपके लिए नुकसादायक साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आपकी इसकी मात्रा को सीमित रखें.

Latest News
Weight Loss Remedies नहीं घट रहा है वजन तो गुड़ और सोंठ के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, बर्न हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में हमारे बदलते खानपान की वजह से मोटापा घेर रहा है. मोटापे के बाद शरीर में तमाम बीमारियां जगह बनाने लगती है. इसी छुटकारा पाने के लिए लोग पतले होने का प्रयास करते हैं. इसके लिए तमाम जतन करते हैं, लेकिन यह आसानी से कम नहीं होता. कुछ लोग दिन रात पसीना बहाकर इसे कम नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी वजन कम न होने से परेशान हैं तो सोंठ और गुड़ का पानी आपकी इस समस्या को खत्म कर सकता है. सोंठ और गुड़ के पानी (Jaggery And Dry Ginger Water) का नियमित सेवर करने पर आप शरीर पर जमा चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं सोंठ और गुड़ के फायदे...
 

गुड़ और सोंठ के पानी के पोषक तत्व
 

गुड़ और सोंठ का पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से यह शरीर में जमा चर्बी समेत कई बीमारियों का खात्मा कर देता है. 

Yoga for Liver: लिवर की समस्या को जड़ से खत्म कर देते हैं ये 5 योगासन, कैंसर से लेकर सिरोसिस का टल जाता है खतरा

वजन घटाने के लिए गुड़ और सोंठ का पानी 

गुड़ और सोंठ का पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर शरीर के वजन को घटाने का काम करता है. साथ ही इसे शरीर के मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में खासा मदद मिलती है. वहीं फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है. इससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और ज्यादा नहीं खाया जाता. 

Kiss Day 2023: प्यार में पार्टनर को Kiss करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, घेर सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां
 

ऐसे बनाएं गुड़ और सोंठ का पानी

मोटापा घटाने के लिए गुड़ और सोंठ का पानी बनाने के ​लिए एक गिलास पानी लें. शाम के समय इस पानी में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर डालकर रात भर रखा रहने दें. सुबह उठकर इसमें गुड़ को पिसकर मिला लें. अब इसका सेवन कर लें. सोंठ और गुड़ को पानी उबालकर पीने से भी फायदा होता है.  

Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से कंट्रोल रहता है बीपी और डायबिटीज, जानें और भी फायदे
इस टाइम पर पीना चाहिए गुड़ और सोंठ का पानी

गुड़ और सोंठ का पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए. हालांकि इसके पानी का ज्यादा सेवन न करें. यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. इसकी वजह सोंठ और गुड़ की तासीर गर्म होना है, जो ज्यादा मात्रा लेने पर पेट में खलबली मचाने के लिए काफी है. ऐसे में एक दिन में एक गिलास से ज्यादा गुड़ और सोंठ के पानी न पिएं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement