Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

पुरुषों से ज्यादा महिलाएं होती हैं Migraine का शिकार, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Migraine Pain Treatment: पुरुषों की तुलना में महिलाओं में माइग्रेन की समस्या काफी अधिक देखने को मिलती है, आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह और इसके लक्षण....

Latest News
पुरुषों से ज्यादा महिलाएं होती हैं Migraine का शिकार, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

महिलाओं में क्यों बढ़ रहा माइग्रेन का खतरा?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल लोगों में माइग्रेन (Migraine) की समस्या तेजी से बढ़ रही है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में अर्धकपाली भी कहते हैं. यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें सिर के एक हिस्से में भयंकर (Migraine Pain) दर्द होता है और इस स्थिति में सिर का प्रभावित हिस्सा दिल की तरह धड़कता है. इतना ही नहीं, इस कारण आंखें खोलना तक मुश्किल हो जाता है और रोशनी से चुभन महसूस होती है. ऐसी स्थिति में तेज सिर दर्द के साथ-साथ (Causes Of Migraine In Females) उल्टी आना, आवाज सहन ना करना जैसे लक्षण दिखते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह दर्द 2 से 72 घंटे तक हो सकता है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में माइग्रेन की समस्या काफी अधिक (Migraine Causes) देखने को मिलती है. आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह 
 
महिलाओं में क्यों बढ़ रहा माइग्रेन का खतरा? (Migraine Headache In Female)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक महिलाओं में माइग्रेन के कई कारण हो सकते हैं, इनमें अनियमित दिनचर्या, खराब खानपान, तनावपूर्ण जीवन, धूम्रपान, अधिक परफ्यूम का इस्तेमाल करना, कम नींद लेना, अधिक टेंशन लेना, हार्मोनल बदलाव, एक्सरसाइज ना करना जैसे कई कारण शामिल हैं. इसके अलावा महिलाओं को माइग्रेन होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में एस्ट्रोजन की कमी भी मानी जाती है.  


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


क्या हैं महिलाओं में माइग्रेन के कारण (What Causes Migraine In Females?)

पीरियड्स 

दरअसल पीरियड्स के दिनों में बॉडी में हार्मोनस के बदलाव होते हैं और इसकी वजह से माइग्रेन होता है. कई मामलों में पीरिय़ड्स शुरू होने के एक दो दिन पहले ही महिलाओं को माइग्रेन के दर्द का सामना करना पड़ता है.

मोनोपॉज के कारण 

कई रिपोर्ट्स बताते हैं कि मोनोपॉज से पीड़ित महिलाएं माइग्रेन जैसी समस्याओं से पीड़ित रहती हैं. दरअसल मोनोपॉज के बाद महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोंन अनियंत्रित होते हैं, जिसका असर माइग्रेन के रूप में दिखता है.

नाश्ता स्किप करने के कारण 

इसके अलावा अक्सर महिलाएं अपने घर और ऑफिस के काम में उलझी रहती हैं और इस कारण नाश्ता स्किप कर देती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर कई दिनों तक नाश्ता स्किप किया जाए तो इससे माइग्रेन की बीमारी घेर लेती है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


टेंशन के कारण 

महिलाएं हर बात पर टेंशन ज्यादा लेती हैं. ऐसा माना जाता है कि घर परिवार और ऑफिस की टेंशन महिलाओं को अधिक रहती है, जिस कारण महिलाएं अधिक माइग्रेन से ग्रसित रहती हैं.

जान लें माइग्रेन के प्रमुख लक्षण (Migraine Symptoms in Women)

  • आधे सिर में दर्द माइग्रेन का प्रमुख लक्षण हो सकता है
  • सिर में भयावह चुभन की समस्या 
  • 2 से 72 घंटे तक लगातार माइग्रेन की शिकायत हो सकती है. 
  • रोशनी में परेशानी होना 
  • आवाज सुनने से चिड़पन महसूस करना
  • खाना पीना अच्छा ना लगना जैसे अन्य लक्षण माइग्रेन के संकेत हो सकते हैं. 

माइग्रेन से कैसे करें बचाव 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक माइग्रेन से दूर रहने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल चुनना चाहिए. इसके साथ ही आपको जंक फूड्स और तेल मसाले वाली चीजों से दूर रहना चाहिए. इसके अलावा हेल्दी और संतुलित खाना खाना चाहिए, ज्यादा रोशनी या फिर तेज म्यूजिक से दूर रहना चाहिए और कम से कम 7 घंटे की नींद लेना चाहिए. माइग्रेन से बचाव के लिए नियमिय वर्कआउट और योग करना चाहिए और किसी भी तरह की टेंशन से दूर रहना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement