Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Causes: कम उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल? हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार, न करें नजरअंदाज

White Hair Causes: कम उम्र में बालों का सफेद होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. ऐसे में इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें.

Latest News
White Hair Causes: कम उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल? हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार, न करें नजरअंदाज

कम उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल? हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद (White Hair) होना आम बात है,  40-50 की उम्र पार करते ही ज्यादातर लोगों के बाल सफेद होना लगते (White Hair Problem) हैं. लेकिन, आजकल की खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. वैसे तो बालों का सफेद होना कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन, अगर कम उम्र में ही आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो इसे भूलकर भी हल्के में न लें. क्योंकि यह शरीर में पनप (White Hair Causes) रही इन गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं कम उम्र में क्यों सफेद होने (Grey Hair) लगते हैं बाल...

थायराइड (Thyroid) 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को थायराइड डिसऑर्डर है तो ऐसे मरीज में बाल सफेद होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे में अगर आपको बाल सफेद होने के साथ-साथ तनाव, कमजोरी, थकान, पेट में दर्द और वजन बढ़ना या घटने जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection)

स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन के कारण भी बाल सफेद होने की समस्या हो सकती है. बता दें कि बालों की केयर, उसकी साफ-सफाई पर ध्यान न देने के कारण आपको ये समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति में आपको चेकअप करवाकर सही ट्रीटमेंट लेना चाहिए और साथ ही नियमित रूप से बालों की सफाई पर ध्यान देना चाहिए. 

 एनीमिया (Anemia)

इसके अलावा अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो यह एनीमिया का संकेत हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खून की कमी के कारण शरीर के अधिकांश भागों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसके कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं. 

जिंक की कमी (Zinc Deficiency)

वहीं शरीर में जिंक की कमी के कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं. इससे हेयरफॉल जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए  अपनी डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को शामिल करें. इससे आप बाल सफेद होने की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं.  


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency or Hormonal imbalance)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह विटामिन बी12 की कमी का संकेत भी हो सकता है. दरअसल विटामिन बी की कमी से पनीशियस एनीमिया की शिकायत हो जाती है, जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं. इसके अलावा हार्मोन्स असंतुलन के कारण भी बालों का सफेद होना और हेयरफॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement