Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Child birthmark : क्या है बच्चों में Hemangiomas की बीमारी, कैसे बड़ी होती है और क्या है इलाज

Child Birthmark क्या है, क्या ये खतरनाक है, इसे मेडिकल टर्म में क्या कहते हैं, क्या ह इसका इलाज

Child birthmark : क्या है बच्चों में Hemangiomas की बीमारी, कैसे बड़ी होती है और क्या है इलाज

child birth mark

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Childs Birthmark in Hindi- क्या आपने कई बच्चों के चेहरे पर या स्किन के किसी भी हिस्से पर बर्थमार्क्स देखे हैं. आपको लगता होगा यह तो आम बात है लेकिन कई बार ये खतरनाक भी साबित हो जाते हैं.  इन्हें एक्सर्टनल हेमानजियोमस (External Hemangiomas) कहते हैं,जब अतिरिक्त ब्लड वेसल्स डेवलप होते हैं और स्किन के बाहर दिखाई देने लगते हैं. आईए जानते हैं क्यों होते हैं ये और क्या है इसका निदान 

क्या है एक्सटर्नल हेमानजियोमस (What is External Hemangioms)

इन्हें वैस्कुलर बर्थमार्क (Vascular birthmarks) या इंफेनटाइल हेमानजियोमस (Infantile hemangiomas) के नाम से भी जाना जाता है. ये आमतौर पर किसी परेशानी का कारण नहीं बनते और बिना किसी ट्रीटमेंट के ठीक हो जाते हैं. कई बार लोगों के साथ हेमानजियोमस के साथ दूसरी कंडिशन भी होती हैं. कई बार इन्हें ठीक होने में साल लग जाते हैं लेकिन वक्त के साथ साथ जैसे जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं ये मिटते जाते हैं लेकिन कई मामलों में ऐसा नहीं होता है.

यह भी पढे़ं- पुरुषों के लिए रामबाण है बड़ी इलायची, जानिए और क्या हैं हेल्थ के फायदे

हेमानजियोमस (Hemangiomas) क्या है?

यह एक तरह के ट्यूमर होते हैं, जिन्हें बिनाइन ट्यूमर कहते हैं.ये ट्यूमर तब होते हैं जब शरीर में एक ही जगह पर बहुत सारे ब्लड वेसल्स बन जाते हैं. खासतौर से बच्चों में जन्म लेते ही इस तरह के हेमानजियोमस नजर आ सकते हैं. ये कई प्रकार के होते हैं, कभी स्किन के ऊपर दिखते हैं तो कई बार अंदर तक गहरे हो जाते हैं.

एक्सर्टनल हेमानजियोमस (Hemangiomas) स्किन सरफेस पर होने वाले लाल मार्क की तरह दिखाई देते हैं. कई लोग इनके चमकीले लाल निशान के चलते इन्हें स्ट्राबेरी मार्क भी कहते हैं. हेमानजियोमस बॉडी के अंदर भी होते हैं. ऐसा तब होता है बहुत सारी ब्लड वेसल्स विकसित हो जाती हैं. ये आमतौर पर बच्चे पैदा होने के कुछ हफ्तों तक दिखाई देता है. कुछ को दिखने में अधिक समय लगता है क्योंकि ये दिखने में गहरे रंग के होते हैं.

कितने खतरनाक हो सकते हैं (How dangerous it is)

1 से 3 महीने के बीच इनकी ग्रोथ तेजी से होती है. 3 महीने में यह अपनी साइज के 80 प्रतिशत तक पहुंच जाते हैं और 5 महीने तक पूरी तरह बढ़ जाते हैं. जब बच्चा 12-15 महीने का होता है तो ये छोटे होना शुरू होते हैं और 3-10 साल की उम्र के बीच पूरी तरह खत्म हो जाते हैं लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है. ये काफी समय तक रह जाते हैं. ये आमतौर पर सिर,गर्दन और कमर के आसपास अधिक होते हैं, कई लोग इनकी वजह से दर्द का अनुभव कर सकते हैं.

फीमेल इंफेंट्स में एक्सर्टनल हेमानजियोमस (Hemangiomas) होने के चांसेज मेल बेबीज से अधिक होते हैं, वहीं प्रीटर्म बेबीज में ये ज्यादा होते हैं. इसके कारण बच्चे कई बार खुजली करते हैं और खून निकल आता है,कई बार दर्द होता है. 

यह भी पढे़ं- बच्चों को किस उम्र में होती है गले की यह बीमारी, जानिए इसके लक्षण और इलाज

दिखने में कैसे होते हैं (How does it look)

एक हिस्से का रंग हल्का होना
छोटी रक्त वाहिकाएं
खिंची हुई त्वचा जिसमें झुर्रियों दिखाई देती हैं
त्वचा में थोड़ी विकृति दिखाई देनालप होने की संभावना बढ़ जाती है, इनकी गहराई, साइज और शेप अलग-अलग हो सकता है.

इलाज (Treatment)

वैसे तो दवाओं से ये ठीक हो जाते हैं लेकिन कई बार इनको ठीक होने में काफी समय लग जाता है. जब यह आस पास  की नसों को दबाने लगे तो इसे काट भी सकते हैं, कांटा लगा सकते हैं. कई बार इसकी छोटी सी सर्जरी भी करनी पड़ती है. इसके साथ ही कई बार घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं.

यह भी पढे़ं- क्या है हेमोफिलिया की बीमारी, बच्चों में क्या लक्षण दिखते हैं

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement