Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मर्दों के लिए है अमृत होता है प्याज का मुरब्बा, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

प्याज में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसे सलाद के साथ ही प्याज का मुरब्बा भी बनाया जाता है. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है प्याज का मुरब्बा.

मर्दों के लिए है अमृत होता है प्याज का मुरब्बा, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के गलत खानपान के समय में भी एक ऐसी चीज है, जो ज्यादातर लोगों को पसंद है, वैसे तो इसको सभी लोग सलाद में लेना पसंद करते है. इसकी तासीर भी ठंडी होती हैं, जिससे ये शरीर में ठंडक पहुंचाने में मदद करता है. हम बात कर रहे हैं प्याज की. इसके सेवन से स्किन में भी निखार आता है और तो और ये शरीर के पाचन को भी मजबूत बनाता है. सिर्फ लाल प्याज ही नहीं बल्कि सफेद प्याज भी बहुत फायदेमंद होती है. सफेद प्याज का मुरब्बा भी बनाया जाता है. आइए जानते हैं इसको कैसे बनाना है.

सफेद प्याज का मुरब्बा बनाने का तरीका

-सबसे पहले प्याज को धुल लें फिर उसको सुखा लें. इसके बाद प्याज में 14 से 15 छेद कर दें.
-छेद करने के बाद प्याज को कांच के बर्तन में डाल दें.
-प्याज डालने के साथ ही उसी बर्तन में शहद को भी डाल दें.
-अब इसको ऐसा ही छोड़ दें करीब 40 दिनों तक ऐसे ही रखें. 
-अब आपका प्याज का मुरब्बा तैयार है.

प्याज का मुरब्बा खाने के फायदे

-अक्सर तबियत खराब होने की वजह से शरीर में सूजन हो जाती है, साथ ही सफेद प्याज में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता है. 

-प्याज में प्रीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. यें पाचन में भी बहुत मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से पेट में गुड बैक्टीरिया में बढ़ावा होता है. साथ ही पेट की समस्याओं से लड़ने के लिए ताकत भी बढ़ती है.

-शरीर की पुरानी कोशिकाएं मर जाती हैं, साथ ही ये नई कोशिकाएं बनाने का काम करता है. नई कोशिकाएं बनाने में सफेद मुरब्बा बहुत फायदा करता है. रात के खाने में प्याज का मुरब्बा जरूर रखें. इसे काफी अच्छे फायदे मिल सकते हैं.

-सफेद प्याज का मुरब्बा खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसमें विटामिन सी (Vitamin C) होता है. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक है.

-सफेद प्याज के मुरब्बा में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर को यौन शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement