Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sweet Craving in Periods: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मीठा खाने की तलब क्यों बढ़ जाती है?

पीरियड्स (Periods) के दौरान क्या आपका मन भी खूब मीठा खाने (Eating Lot of Sweets ) का होता है. मीठे की ये क्रेविंग (Sweets Craving) हार्मोनल डिस्टर्बेंस (Hormonal Disturbance) के कारण होती है. इसके कैसे रोकें, चलिए जानें.

Latest News
Sweet Craving in Periods: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मीठा खाने की तलब क्यों बढ़ जाती है?
How to satisfy sweet cravings

 

Community-verified icon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

महिलाएं अक्सर मासिक धर्म (During Menstruate Cycle) के दौरान अलग-अलग मूड यानी मूड स्विंग्स (Mood Swings) से गुजरती हैं. इस समय ज्यादातर लोगों को मीठा खाने की इच्छा (Sugar Craving) होती है. इस दौरान मीठा खाने की प्रवृत्ति (Nature of Sweet Tooth) के जैविक (Biological) और मनोवैज्ञानिक (psychological) दोनों कारण होते हैं. हार्मोनल उतार-चढ़ाव  (Hormonal Fluctuations) इसके लिए जिम्मेदार होता है और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) , वसा (Fat) और मीठे की तलब (Sweet Craving) पैदा करते हैं.

इस दौरान मूड हार्मोन सेरोटोनिन (Mood Hormone serotonin) का कम स्तर आपकी इन लालसाओं को बढ़ाने  में योगदान करता है. मिठाई या चॉकलेट खाने से आपका मूड बदलने में मदद मिलती है. जिससे महिलाओं को अच्छा महसूस होता है और मीठा खाने की इच्छा होती है.

पीरियड्स के दौरान मीठे की तलब को कैसे शांत करें?

पीरियड्स के दौरान अपनी इच्छाओं पर काबू पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन मीठा खाना आपके वेट से लेकर ब्लड शुगर को ही नहीं, कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा देगा और लिवर का वर्क लोड बढ़ जाएगा. इसलिए पीरियड्स के दौरान अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए कुछ उपाय जरूर करें. जैसे-

घर में खुशनुमा माहौल बनाएं

पीरियड्स के दौरान कोई कॉमेडी मूवी देखें या घर का माहौल खुशनुमा बनाएं. घर में चॉकलेट रखने से बचें या कोई मीठाई वगैरह न रखें.

प्रोटीन सेवन बढ़ा दें

शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और भूख को संतुष्ट करने के लिए प्रोटीन युक्त चीजें खाएं. प्रोटीन की वजह से आप अपनी क्रेविंग को कंट्रोल कर पाएंगी और लगातार ऊर्जावान महसूस करेंगी.

जंक फूड को नजरअंदाज करें

जंक फूड के बजाय अनाज, फलियां और दालें चुनें. पोषक तत्वों से भरपूर ये विकल्प  चुनें. पनीर या दही खाएं. चाहें तो कोई मीठे फल को दही में मिलाकर खा लें ये आपकी लालसा को रोकने में मदद करेंगे.

वसा, नमक और चीनी की सही मात्रा चुनें 

पीरियड्स के दौरान सीमित मात्रा में वसा, नमक और चीनी वाली चीजें लें. फ्रूट्स, सैलेड या दलिया आदी खाएं. नट्स लें जैसे किशमिश, मुनक्का, छुहारा आदि.

भरपूर मात्रा में कैल्शियम लें

हरी सब्जियों और डेयरी उत्पादों से कैल्शियम प्राप्त करें. यह सेरोटोनिन के स्तर को संतुलित करता है और मूड स्विंग को कम करता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement