Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coffee Worst Effects: इन 6 बीमारियों से जूझ रहे तो कॉफी पीना कर दें बंद, एक बूंद भी बन जाएगा जहर

अगर आप कॉफी के दीवाने हैं तो लेकिन कुछ खास रोग से ग्रस्त हैं तो आपको अपना ये पसंदीदा ड्रिंक छोड़ना होगा.

Latest News
Coffee Worst Effects: इन 6 बीमारियों से जूझ रहे तो कॉफी पीना कर दें बंद, एक बूंद भी बन जाएगा जहर

Coffee Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हममे से कई लोगों को दिन की शुरुआत कॉफी से होती है और कईयों की  रात तक कॉफी चलती रहती है लेकिन क्या आपको पता है कि ये कॉफी कुछ रोगों को और बढ़ा सकती है या आपके रोग को जानलेवा बना सकती है? इसलिए आज आपको उन रोगों के बारे में बताएंगे जिसमें कैफिन जहर का काम करती है.

ऐसा नहीं है कि कॉफी बुरी है. बल्कि कॉफी में पर्याप्त मात्रा में कैफीन होता है जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए एकदम सही है. यह ड्रिंक डिप्रेशन, चिंता और अवसाद से राहत दिलाने में भी कारगर है. लेकिन कुछ रोगों में ये बिलकुल विपरीत असर दिखाती है. अब सवाल ये है कि इस लिस्ट में कौन है? उस उत्तर को जानने के लिए जल्दी से स्क्रॉल करें.

1.  आईबीएस से सावधान रहें
IBS पेट का एक जटिल विकार है. इस बीमारी से पीड़ित लोग अक्सर दस्त और कब्ज से पीड़ित रहते हैं. और परेशानी यह है कि कॉफी पीने के बाद आईबीएस बढ़ जाता है. इसलिए इस बीमारी से पीड़ित लोगों को कॉफी से दूर रहने की सलाह दी जाती है. खासतौर पर दूध वाली कॉफी तो उनके लिए लगभग जहर के समान होती है.

2.  ग्लूकोमा में न पीएं कॉफी
ग्लूकोमा एक गंभीर नेत्र रोग है. इस बीमारी के जाल में फंसने पर आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. और बुरी खबर यह है कि विशेषज्ञ इस बीमारी से पीड़ित लोगों को कॉफी पीने से मना करते हैं. क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से ग्लूकोमा की समस्या तेजी से विकसित हो सकती है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए इस बीमारी से पीड़ित लोगों को कॉफी से दूरी बना लेनी चाहिए.

3.  यदि आपका मूत्राशय अतिसक्रिय है 
कॉफी में मूत्रवर्धक तत्व होते हैं. इसलिए कॉफी पीने से पेशाब की मात्रा बढ़ जाती है. और यही कारण है कि कॉफी पीने के बाद मूत्राशय रोग से पीड़ित लोगों को खालीपन महसूस होता है. उन्हें बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. यहां तक ​​कि पेशाब लीक होने का भी खतरा रहता है. इसलिए यदि आपको अतिसक्रिय मूत्राशय की समस्या है, तो आपको कॉफी से बचना चाहिए. अन्यथा समस्या का कोई अंत नहीं होगा.

4. हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज
अतालता (arrhythmia) जैसी जटिल हृदय की बीमारी में कॉफी से बचना चाहिए. क्योंकि कॉफी में जमा कैफीन अस्थायी रूप से रक्तचाप और हृदय गति को बढ़ा सकता है. और इसी वजह से बढ़ जाता है गंभीर हार्ट अटैक का खतरा. साथ ही जो लोग पहले ही हार्ट अटैक की चपेट में आ चुके हैं उन्हें भी इस ड्रिंक से बचना चाहिए. तभी आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

5.  गर्भावस्था में बचें
गर्भावस्था के दौरान कॉफी न पीना ही अच्छा है. अन्यथा, आप गर्भपात, समय से पहले प्रसव से लेकर कई समस्याओं की चपेट में आ सकती हैं. और खासकर अगर आप गर्भावस्था के दौरान इस ड्रिंक का सेवन करना चाहती हैं तो सबसे पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें. उम्मीद है, अनुशंसित खुराक में कॉफी का सेवन करके, आप आसानी से नुकसान से बच जाएंगे.

6. माइग्रेन 
माइग्रेन में कॉफी जहर है. कैफिन अधिक होने से ये माइग्रेन को ट्रिगर करता है और दर्द में पीने से माइग्रेन और वर्स्ट हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement