Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Bones Causes : इन 5 बुरी आदतों से सड़ रही हैं आपकी हड्डियां, नहीं चेते तो झेलनी पड़ेंगी ये बीमारियां

हमारी कुछ बुरी आदतें तेजी से हड्डियों को नुकसान पहुंचा रही हैं. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए जितनी जल्दी हो सके इन बुरी आदतों से दूरी बना लें.

Latest News
Weak Bones Causes : इन 5 बुरी आदतों से सड़ रही हैं आपकी हड्डियां, नहीं चेते तो झेलनी पड़ेंगी ये बीमारियां

कमजोर हड्डियों के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दो-तीन दशकों में ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को मरीजों की संख्या कई गुना बढ़ चुकी है और दुख की बात ये है कि इन मरीजों में जवान से लेकर बच्चे तक शामिल हैं. हड्डियों की कमजोरी और हाथ-पैरों में तेज दर्द रोज के कामकाज तक में दिक्कत आने लगती है. लेकिन इस समस्या के प्रति लोगों में अवेयरनेस और चिंता दोनों ही कम है और यही कारण है कि आप जाने-अनजाने में अपनी हड्डियों को सड़ा रहे होते हैं.

कमजोर हड्डियों के सबसे पहला लक्षण होता है बार-बार फ्रैक्चर होना या टूटना. मामूली चोट पर भी फ्रैक्चर आसानी से हो सकता है और इन चोटों को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है. इसके अलावा घुटनों या जोड़-जोड़ में दर्द भी एक बड़ा कराण होता है. नियमित रूप से कुछ गलतियां, खान-पान हड्डियों का तेजी से नुकसान पहुंचाते हैं. आपकी जरा सी लापरवाही आपका चलना-फिरने से लेकर उठना-बैठना तक बंद करा सकती है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी बुरी आदतें हैं, जिनसे हड्डियां खराब होने का खतरा रहता है? इस सवाल का जवाब पाने के लिए आपको इस रिपोर्ट को अंत तक पढ़ना होगा.

घुटने और जोड़ों का दर्द में भूलकर भी न करें ये 10 काम, आर्थराइटिस कभी नहीं होगा ठीक

1.  अधिक नमक प्रेम 
हममें से कई लोगों को नमक खाने में ही नहीं, खाने में ऊपर से भी लेते हैं. नमक के प्रति प्रेम हड्डियों के नुकसान का कारण बनता है. सलाद से लेकर स्नैक्स तक में नमक की मात्रा को घटा दें. नमक आपकी हड्डियों को गलाता है.

2. निष्क्रिय जीवन

शारीरिक श्रम यानी एक्सरसाइज की कमी आपके शरीर ही नहीं, हड्डियों को लिए भी खतरनाक होता है. आलसी जीवनशैली हड्डियों के रोग गठिया का कारण बनती है. लेटने रहने से हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाती है. जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.  रोज कम से कम 45 मिनट की वॉक जरूर करें.

3. कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत

आपको जानकर हैरानी होगी कि कोल्ड ड्रिंक  आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाने में किसी तेजाब की तरह काम करता है. कोल्ड ड्रिंक में मौजूद कैफीन और फास्फोरस कम उम्र में ही हड्डियों के नुकसान का कारण बनते हैं. 

Arthritis Cure: ये 5 चीजें हड्डियों में जमा यूरिक एसिड का क्रिस्टल तोड़ देंगी, आर्थराइटिस पेन नहीं करेगा परेशान

4. धूम्रपान 

धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव केवल आपके लंग्स पर नहीं होते है बल्कि ये आपकी हड्डियों को भी कमजोर और भुरभुरा बनाते हैं. वेबमेड के अनुसार , नियमित धूम्रपान से हड्डियों के ऊतकों का तेजी से नुकसान होता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान छोड़ना होगा.

5.  वजन का ज्यादा होना

अधिक वजन का असर उनकी हड्डियों पर पड़ता है. आपके पैर- घुटने की हड्डियां वजन के भार से कई बार कुचलने लगते हैं और इसका असर सीधे हड्डियों पर होता है. इसलिए अगर आप हड्डियों के नुकसान को रोकना चाहते हैं तो आपको आज से ही अपने शरीर की चर्बी कम करने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement