Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Avoid in Diabetes: डायबिटीज में जहर जितना ही खतरनाक है ये 6 ड्रिंक, पीते ही शुगर होगा हाई

डायबिटीज में कुछ पेय ऐसे हैं जिन्हें पीने का मतलब हैं अपने ब्लड शुगर लेवल को खतरनाक स्तर पर पहुंचाना.

Food Avoid in Diabetes: डायबिटीज में जहर जितना ही खतरनाक है ये 6 ड्रिंक, पीते ही शुगर होगा हाई

Food Avoid in Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. डायबिटीज एक दीर्घकालिक रोग है. ऐसा कोई इलाज नहीं है जो इसे पूरी तरह से ठीक कर सके. इस रोग को काबू में रखने का दो ही तरीका होता है. पहला खानपान पर नियंत्रण और दूसरा एक्सरसाइज. 

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जहां अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है. इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसे नियंत्रण में रखने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए. इसके अलावा अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ भी न खाएं. उच्च कैलोरी का सेवन, शारीरिक गतिविधियों में कम भागीदारी और अस्वास्थ्यकर आहार से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. 

इसलिए आपको पता होना चाहिए कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें लेते ही ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है.

फलों का जूस
फलों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन ये डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे नहीं हैं. फलों में स्वाभाविक रूप से चीनी की मात्रा अधिक होती है, भले ही उनमें कोई अतिरिक्त चीनी न मिलाई गई हो. तो ऐसे फलों का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसके अलावा, फलों के जूस से फाइबर की मात्रा कम हो जाती है. ऐसे फलों का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

चीनी वाली चाय
चीनी वाली चाय भी डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छी नहीं है. क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है. इसलिए डायबिटीज वाले लोगों को बिना चीनी वाली चाय पीनी चाहिए.
 
डाइट सोडा
डाइट या नियमित सोडा में चीनी की मात्रा अधिक होती है. इस प्रकार का पेय पीने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए ऐसे पदार्थों का सेवन न करना ही अच्छा है.

फ्लेवर्ड कॉफी
फ्लेवर्ड कॉफी भी डायबिटीज रोगियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है. क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. अगर आपको डायबिटीज है तो बेहतर होगा कि आप घर पर शुगर फ्री कॉफी पिएं. 

एनर्जी ड्रिंक
ऐसे लोग होते हैं जो रोजाना एनर्जी ड्रिंक पीते हैं. लेकिन ये डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे हैं. क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट और कैफीन की मात्रा अधिक होती है. इन्हें पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. यह इंसुलिन प्रतिरोध का भी कारण बनता है. इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो ऐसे पेय पदार्थ न पिएं.

शराब
डायबिटीज रोगियों को शराब नहीं पीना चाहिए. डायबिटीज रोगी शराब का सेवन करते हैं जिससे कुछ ही घंटों में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज नियंत्रण के लिए दवा लेते समय शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement