Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food For Cholesterol: ठूंस-ठूंस कर भरा है इन 10 चीजों में गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें होती हैं ब्लॉक

आपके किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं जो नसों के लिए जहर समान होते हैं. ये रोज खाई जाने वाली चीजें ब्लड में वसा की वजह बनती हैं.

Latest News
Worst Food For Cholesterol: ठूंस-ठूंस कर भरा है इन 10 चीजों में गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें होती हैं ब्लॉक


Worst Food For Cholesterol: ठूंस-ठूंस कर भरा है 10 चीजों में गंदा कोलेस्ट्रॉल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हमारे रोज खाई जाने वाली चीजें ऐसी हैं जो धीरे-धीरे नसों और ब्लड में वसा जमने की वजह बनती हैं. सैचुरेटेड फैट भरी ये चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल बनने का सबसे बड़ा कारण हैं जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनती हैं. यहां आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जो ब्लड में गंदगी और वसा की वजह हैं. 

शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल दिल, दिमाग व नसों की कई परेशानियां पैदा करता है. हर भारतीय घर में कुछ चीजें रोजाना के खानपान का हिस्सा हैं और यही कारण है कि हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी के साथ ही डायबिटीज बीमारियां बहुत कॉमन हैं. एक रिसर्च सर्वे भी यही बात सामने आई थी कि भारतीय खाने की वजह से ही डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है. तो चलिए जानें कि वर्स्ट फूड लिस्ट में किन चीजों को शुमार किया गया है. 

ये पत्तियां रोज चबाना कर दें शुरू, नसों में जमी जिद्दी वसा पानी की तरह पिघल जाएगी 

घी की अधिकता भी खतरनाक
एनएचएस के अनुसार सैचुरेटेड फैट की लिस्ट में सबसे पहले पायदान पर घी है. ऐसा नही की घी बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण है, बल्कि इसकी अधिकता इसके लिए जिम्मेदार होती है. घी में 50 प्रतिशत से ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है और यही बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण होता है. 

क्या घी खाना छोड़ देना चाहिए?

लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको एकदम घी नहीं खाना चाहिए. असल में घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन एए विटामिन ई विटामिन के और हेल्दी प्रोटीन होता है इसलिए इसे खाना सेहत के सही है लेकिन बहुत ही सीमित मात्रा में. 

एक दिन में कितना घी खाएं?
करीब 14 ग्राम घी में करीब 9 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता हैण् यानी तीन चम्मच घी से आप 9 ग्राम तक सैचुरेटेड फैट लेते हैं. अगर आप रोजाना 2 चम्मच से ज्यादा घी ले रहे तो आपके ब्लड में वसा जमने का खतरा ज्यादा होगा और अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज पहले से हैं तो आपको एक चम्मच से ज्यादा घी नहीं लेना चाहिए. 

ब्लड से वसा और ग्लूकोज को सोख लेती है ये भूसी, हाई कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज का है तगड़ा इलाज

यूके की हेल्थ गाइडलाइन के मुताबिक, 19 से 64 वर्ष के स्वस्थ पुरुष एक दिन में 30 ग्राम तक सैचुरेटेड फैट का सेवन कर सकते हैं। वहीं, इसी उम्र की महिलाएं एक दिन में 20 ग्राम सैचुरेटेड फैट ले सकती हैं। इसके आधार पर एक दिन में घी की मात्रा निर्धारित की जा सकती है। 

ये फूड बनते हैं खून में वसा जमने का कारण
रेड मीट या बेकन
मक्खन
केक
चीज़
पेस्ट्रीज
आइसक्रीम
मिल्क शेक
चॉकलेट
बिस्कुट

ब्लड में जमी वसा को गला देंगे ये तीन हरे साग, नसों की ब्लॉकेज खुल जाएगी  

कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने वाले फूड
ब्लड से अगर गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर करना है तो आपको सेचुरेडेट फैट लेने से बचना होगा और हाई फाइबर से भरी चीजें खानी होंगी. हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ही कुछ हेल्दी सीड्स आपकी नसों में जमी वसा को पिघला सकते हैं. इसलिए अपने खाने में लहसुन, भिंडी, बैंगन, बीन्स, केल, प्याज जैसी फाइबर और हेल्दी फैट्स वाली चीजें खानी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement