Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Risk: ब्लड में यूरिक एसिड घोलते हैं ये फूड्स, नहीं किया परहेज तो गठिया और जोड़ों का दर्द बढ़ जाएगा

Uric Acid : सर्दियों में जोड़ों का दर्द या गठिया की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में कुछ चीजें अगर खाने से बाहर कर दें तो आपकी समस्या दूर हो सकती है.

Latest News
Uric Acid  Risk: ब्लड में यूरिक एसिड घोलते हैं ये फूड्स, नहीं किया परहेज तो गठिया और जोड़ों का दर्द बढ़ जाएगा

Uric Acid Risk : ब्लड में यूरिक एसिड और हड्डियों में क्रिस्टल बनाते हैं ये फूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) के कारण ही जोडों (Joints Pain)  के दर्द की समस्या होती है. गठिया (Arthritis) के रोगियों को अपने खानपान में हमेशा ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने न ( Uric Achid High In Blood) पाए. इसलिए यह जानना जरूरी है कि यूरिक एसिड में वर्स्ट फूड (Worst Food In Uric Acid) किसे माना जाता है. 

यूरिक एसिड ब्लड के जरिये जोड़ों के बीच खाली जगह में जाकर क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है इससे जोड़ों में सूजन, घिसाव और दर्द की समस्या होती है. तो चलिए जानें लें किन चीजों को खाने से बचें अगर आपके कमर, घुटनों या शरीर के जोड़ों में दर्द रहता है. 

Uric Acid: खून में जमा यूरिक एसिड को तुरंत बाहर करता है कच्चा पपीता, जानें इसे खाने का सही तरीका

हाई शुगर
केवल डायबिटीज में ही नहीं, यूरिक एसिड में भी शुगर यानी चीनी खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आपको मीठे की क्रेविंग होती है तो समझ लें आप डायबिटीज के ही नहीं, यूरिक एसडि के भी मरीज बन जाएंगे. इसलिए चीनी और चीनी से बनी चीजें लेने से बचें, यहां तक की  शुगर फ्री के नाम से बाजार में आने वाली चीजें भी न लें. मीठी चीजों में मौजूद फ्रुक्टोज यूरिक एसिड में तेजी से मिलने लगता है और ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है.

अल्कोहल और कैफीन
अल्कोहल और कैफीन दोनों में काफी मात्रा में प्यूरिन होता है और प्यूरिन ही यूरिक एसिड बढ़ने का कारण होता है. अगर प्यूरिन वाली चीजें डाइट में शामिल की जाती रहें तो ये यूरिक एसिड के स्तर को तेजी से बढ़ाने लगती हैं. अगर आप शराब पीते हैं या कैफीन यानी चाय-कॉफी ज्यादा लेते हैं तो इसे बिलकुल बंद कर दें. खास कर सर्दियों में चाय-काफी लोग ज्यादा पीने लगते हैं. अगर आप गठिया या हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसे लेना तुरंत बंद कर दे. 

Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देगी ये कच्ची चीजें, गठिया का दर्द होगा दूर

जंक फूड
यूरिक एसिड के मरीजों के लिए पिज्जा, पास्ता, चाउमिन जैसे किसी भी तरह के पैक्ड फूड को खाने से बिलकुल दूर रहना चाहिए. क्योंकि ये सारी ही चीजें प्यूरिन से भरी होती हैं और इससे यूरिक एसिड भी बढ़ता है और जोड़ों में सूजन भी आती है. 

प्रोटीन की अधिकता
प्रोटीन से भरी चीजें जैसे पनीर, मीट, चिकन, अंडा और यहां तक की दाल और फलियां आदि खाने से भी परहेज करना चाहिए. बता दें कि हाई प्रोटीन चीजों में प्यूरिन बहुत होता है और ये यूरिक एसिड को बद से बदतर बना सकता है. 

Uric Acid Remedy : ये 5 सस्ते जूस हैं रामबाण, जोड़ों के दर्द में भी करते हैं कमाल

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement