Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid: सर्दियों में ये चीजें खतरनाक तरीके से बढ़ा देंगी यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द नहीं जाएगा सहा

Uric Acid Remedy for Winter: यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को सर्दियों के मौसम में भूलकर भी इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

High Uric Acid: सर्दियों में ये चीजें खतरनाक तरीके से बढ़ा देंगी यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द नहीं जाएगा सहा

सर्दियों में इन चीजों के सेवन से बढ़ जाती है यूरिक एसिड की समस्या

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Uric Acid Remedy for Winter- यूरिक एसिड (Uric Acid) एक प्रकार का अपशिष्ट यानी गंदगी होता है, जिसका निर्माण शरीर द्वारा प्यूरीन को पचाने की प्रक्रिया के दौरान होता है. यह शरीर में इकट्ठा हो जाता है जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द और किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है. आमतौर पर यह पेशाब के साथ बाहर निकल जाता है, लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं करता है या किडनी से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है. सर्दियों का मौसम इस समस्या से परेशान लोगों के लिए  बहुत ही कठिन समय होता है, इस दौरान ठंड की वजह से जोड़ों में दर्द, अकड़न, जकड़न और कई अंगों में कठोरता जैसे लक्षण उभरने लगते हैं (Uric Acid Disease). 

इस मौसम में अगर आप अपने खानपान (High Uric Acid Foods) में इन चीजों को शामिल करते हैं, तो आपकी यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है (Bad Food In Uric Acid). ऐसे में इन चीजों को अगर डाइट से निकाल दिया जाए तो यूरिक एसिड की समस्या से आपको आराम मिल सकता है(Uric Acid Treatment).

यह भी पढ़ें-  यूरिक एसिड में संजीवनी बूटी हैं इस पेड़ के तने-पत्ते, बिना दवा दूर होगा आर्थराइटिस का दर्द

शराब और बीयर 

सर्दियों में अक्सर लोग खूब पार्टी करते हैं और शराब का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है, तो आपको शराब और बीयर से दूर रहना चाहिए. इससे एसिड का दर्द नहीं होगा. क्योंकि शराब में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसके सेवन से ये समस्या और भी बढ़ जाती है.

मीट और सीफूड 

अगर आप इन सर्दियों में यूरिक एसिड के दर्द से बचना चाहते हैं, तो आपको रेड मीट, ऑर्गन मीट, सीफूड आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन सबमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. जिसे पचाने के दौरान शरीर यूरिक एसिड का अधिक मात्रा में निर्माण करता है.  जो शरीर के जोड़ों में जमा हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें-  जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को सोखकर बाहर कर देंगे 5 फल, घुटने का दर्द होगा दूर  

मीठा 

अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको मीठे खासतौर पर मीठे पेय पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि मीठे पेय पदार्थों में फ्रुक्टोज होता है. फजिसकी वजह से गाउट का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए सर्दियों में आपको चीने से बनने वाले पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए. 

इन सब्जियों से भी बढ़ सकती है समस्या 

कुछ सब्जियां भी हैं जो यूरिक एसिड की समस्या को और बढ़ा देती हैं. जैसे शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर इत्यादि. ऐसे में इन सब्जियों का सेवन भी इस समस्या से पीड़ित लोगों को सीमित मात्रा में करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement