Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peanut Side Effects: इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ये लोग रहें ज्यादा सतर्क

ठंड में धूप में बैठकर मूंगफली खाना बहुत अच्छा लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए ये खाना बहुत ही हानिकारक होता है.

Latest News
Peanut Side Effects: इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ये लोग रहें ज्यादा सतर्क

इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मूंगफली (Peanuts) गरीबों का बादाम (Almond) कहा जाता है यानी इसे खाने से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं लेकिन ऐसा सबके लिए नहीं होता है. कई बार मूंगफली कुछ रोंगों में जहर (Peanuts Side Effects)  का काम कर जाती है. 

कई बार ऐसा होता है कि कुछ फूड्स सेहत से भरे जरूर होते हैं लेकिन कुछ बीमारियों में ये हेल्दी चीजें भी नुकसानदायक होती हैं. यहां आपको बताएंगे कि किन बीमारियों में मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए. 

ये 7 फल खाते ही अचानक हाई हो सकता है ब्लड शुगर, डायबिटीज़ रोगी कभी न खाएं

मूंगफली में पोटैशियम, आयरन, जिंक और विटामिन-ई बहुत होता है और इसे खाना सेहतमंद भी होता है लेकिन अगर आप नीचे दी गई बीमारियों से ग्रस्त हैं तो आपको इसे खाने से जरूर बचना चाहिए. 

इन लोगों को मूंगफली से करना चाहिए परहेज

माइग्रेन
अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं तो आपको मंूगफली खाने से बचना चाहिए. मंूगफली खाने से आपको माइग्रेन अटैक के चांसेज बढ़ सकते हैं. क्योंकि इसे खाने से एसिडीटी या गैस हो ज्यादा होने से ये माइग्रेन का ट्रिगर माना जाता है.

यूरिक एसिड
अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो आपको मूंगफली खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन के साथ फैट भी होता है और ये दोनों ही चीजें यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं. 

ब्लड में जमी वसा को गला देंगे ये बीज, बैड कोलेस्ट्रॉल का है ये अचूक इलाज

किडनी की समस्या
अगर आपको किडनी से जृड़ी समस्या है तो आपके लिए मूंगफली बिलकुल नहीं है. हाई प्रोटीन और फैट के कारण ये लिवर के साथ-साथ ही किडनी के लिए भी हानिकारक है. 

गठिया के मरीज हैं
अगर आप आथराइटिस यानी गठिया के मरीज हैं या आपको जोड़ों में दर्द बना रहता है तो आपको मंूगफली खाने से परहेज करना चाहिए. असल में मंूगफली में मौजूद लेक्टिन जोड़ों के दर्द या सूजन को कई गुना बढ़ा देता है.

लिवर डैमेज का रहता है खतरा
मूंगफली खाने से शरीर में अफलाटॉक्सिन की मात्रा बढ़ तेजी से बढ़ती है और इससे लिवर को नुकसान होता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में इसे खाते हैं तो ये फैटी लिवर का कारण बन सकती है. 

पेट दर्द और एलर्जी  
मूंगफली ज्यादा खाने से स्किन से लेकर फूड एलर्जी तक हो जाती है. ज्यादा मंूगफली खाने की आदत हाथ-पैर में खुजली, मुंह पर सूजन और स्किन रैशेज के साथ ही पेट दर्द का कारण बन सकती है. कई बार इससे लूज मोशन तक होने लगते हैं. 

Control Bp-Cholesterol: सर्दियों में रोज सुबह बासी मुंह खाएं 2 खजूर, कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर जैसी 6 बीमारियां रहेंगी कंट्रोल

हाइपरएसिडिटी
अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से पाचन खराब हो सकता है और ये हाइपर एसिडिटी की वजह बनजाती हैं. इससे कब्ज, गैस सीने में जलन जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं. 

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना चाहिए
अगर आप उपर दी गई बीमारियों से ग्रस्त नहीं भी हैं तो भी आपको एक दिन में 42 ग्राम से अधिक मूंगफली कभी नहीं खानी चाहिए. एक मुट्ठी मूंगफली से ज्यादा खाना आपको कई तरह की बीमारियां दे सकता है. 
 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement