Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस शहर में बनेगा देश का सबसे बड़ा बम, 500 किलो होगा वजन, जानिए इसकी पूरी क्षमता

कई सालों तक चली DRDO की रिसर्च का नतीजा सामने आ गया है. अब देश के सबसे बड़े बम के प्रोडक्शन को मंजूरी दे दी गई है.

इस शहर में बनेगा देश का सबसे बड़ा बम, 500 किलो होगा वजन, जानिए इसकी पूरी क्षमता

indias largest bomb

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: युद्ध में जीत दर्ज करने और दुश्मन को शिकस्त देने के लिए जितनी जरूरत हमें रणनीति की होती है, उतनी ही जरूरत हथियारों की भी. इसी कड़ी में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन को बड़ी सफलता मिली है. कई सालों तक चली लंबी और गहरी रिसर्च के बाद अब देश के सबसे बड़े बम का निर्माण शुरू होने वाला है. दैनिक भास्कर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक यह बम मध्य प्रदेश के जबलपुर में बनेगा. यहां आयुध निर्माणी खमरिया में बनने वाला यह बम देश का सबसे बड़ा बम बताया जा रहा है. इसका नाम फिलहाल  500 kg GP बम है. 

मिल गई है निर्माण की मंजूरी
इसकी ताकत के बारे में बताया जा रहा  है कि यह पाकिस्तान के किसी भी एयरपोर्ट को एक ही अटैक में ध्वस्त कर सकता है. चीन की बुलेट ट्रेन को उड़ाने में भी इसका एक ही अटैक काफी होगा. कई साल इसे लेकर चले अनुसंधान के बाद बीते साल ही इसकी टेस्टिंग की गई थी. अब इसके निर्माण को मंजूरी दे दी गई है. भास्कर की रिपोर्ट की मानें तो हाल ही में DRDO की टीम इस काम की देखरेख के लिए खमरिया पहुंची है. फैक्ट्री के सेक्शन F-6 में दो बमों की फिलिंग शुरू हो गई है.

Norway: इस देश में नास्तिकता भी पढ़ाई जाती है

1.9 मीटर लंबा है यह 500 किलो का बम
इस बम को बनाने के लिए पुणे की हाई एनर्जी मैटेरियल्स रिसर्च लैब और अर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट टीम की भी मदद ली जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक DRDO ने इस बम को कई हिस्सों में डेवलप किया है.  बम को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे इन्हें जगुआर और सुखोई-30 पर अपलोड किया जा सके. एक बम में 15 मिमी. के 10,300 गोले स्टील के होंगे. विस्फोट के बाद हर एक गोला 50 मीटर तक के टारगेट को प्रभावित कर सकता है. इस बम की लंबाई 1.9 मीटर है और इसका वजन 500 किलो है.

पूरी दुनिया में साल 2022 का जश्न, इस देश में अभी चल रहा है सन् 2015

दुनिया का सबसे शक्तिशाली बम था 'इवान'
अगर दुनिया के सबसे शक्तिशाली बम की बात करें तो रूस का 'इवान' परमाणु बम सबसे शक्तिशाली माना जाता है. इसका विस्फोट दुनिया में अब तक हुए परमाणु विस्फोटों में सबसे शक्तिशाली था. यह क़रीब 50 मेगाटन का था और  5 करोड़ टन परंपरागत विस्फोटकों के बराबर ताक़त से फटा था. अमेरिका की ओर से जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में गिराए गए परमाणु बम  'लिटिल ब्वॉय' को भी इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. 

World's Longest Name: इस लड़की का 1,000 कैरेक्टर का है नाम, पूरे 2 फीट का है बर्थ सर्टिफिकेट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement