Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agni 5 Missile Test: भारत ने अग्नि-5 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का किया नाइट ट्रायल, जानें कितनी है मारक क्षमता

Agni-5 Test: अग्नि-5 को DRDO ने तैयार किया है. इसकी मारक क्षमता 5 हजार किमी से अधकि है.

Agni 5 Missile Test: भारत ने अग्नि-5 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का किया नाइट ट्रायल, जानें कितनी है मारक क्षमता

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत ने अपनी सबसे घातक मिसाइल अग्नि-5 (Agni 5 Ballistic Missile) का सफल परीक्षण कर लिया है. डीआरडीओ (DRDO) द्वारा विकसित की गई इस मिसाइल के नाइट ट्रायल को देर रात पूरा किया गया. यह भारत में विकसित सबसे उन्नत किस्म की मिसाइल है. इसकी मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर से अधिक है. बता दें कि इस मिसाइल का पहली बार परीक्षण साल 2012 में किया गया था. 

क्या है इसकी खासियत?
अग्नि-5 मिसाइल की रेंज 5 हजार किलोमीटर की है. इस मिसाइल की जद में पाकिस्तान से लेकर चीन और रूस तक आते हैं. इस मिसाइल को पनडुब्बी से भी लॉन्च किया जा सकता है. यही सबसे बड़ी वजह है जो चीन को परेशान करती है. इसके अलावा यह 1,360 किग्रा. वजनी हथियार ले जाने में सक्षम है. इसकी यह खूबी इसे और पावरफुल बनाती है. भारत लगातार इस मिलाइल को उन्नत करने के लिए टेस्ट कर रहा है. इस मिसाइल का पहली बार 2012 में टेस्ट किया गया था. इसके बाद साल 2013, साल 2015, साल  2016, साल 2018 और साल 2021 में किए गए. 

जरूरत पर बढ़ाई जा सकती है रेंज
इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया. बता दें कि इस मिसाइल की रेंज को जरूरत पड़ने पर और बढ़ाया जा सकता है. इस परीक्षण के दौरान इसमें डमी वॉर-हेड का इस्तेमाल किया गया था. परीक्षण से पहले अधिकारियों ने एक अधिसूचना जारी की और बंगाल की खाड़ी को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement