Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agniveers In Navy: नौसेना की अहम पहल, अग्निवीर के पहले बैच में 20% महिलाओं की होगी भर्ती

Women Agniveer In Navy: सेना में भर्ती की नई योजना के तहत महिलाओं को बड़ी भागीदारी मिलने जा रही है. अग्निवीर के पहले बैच में नौसेना में 20% महिलाओं की भर्ती होगी. नौसेना में भर्ती के लिए चयनित महिला कैंडिडेट्स अग्निवीर के पहले बैच में शामिल होंगी. बाद में इन महिलाओं को नौसेना के अलग-अलग विभागों में तैनात किया जाएगा.

Agniveers In Navy: नौसेना की अहम पहल, अग्निवीर के पहले बैच में 20% महिलाओं की होगी भर्ती

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत नौसेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों में 20 फीसदी महिला कैंडिटेट्स (Women Candidates) की भर्ती की जाएगी. सेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिहाज से यह बेहद महत्वपूर्ण कदम है.  भारतीय नौसेना (India Navy) ने महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से आज एक अहम घोषणा की है. नौसेना में भर्ती के लिए चयनित महिला कैंडिडेट्स अग्निवीर (Agniveer) के पहले बैच में शामिल होंगी. ट्रेनिंग के बाद योग्यता और जरूरत के मुताबिक, इन महिलाओं को अलग-अलग विभागों में नियुक्त किया जाएगा. 

INS Chilka में होगी ट्रेनिंग 
नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, भारतीय नौसेना पहली बार इस साल अग्निपथ योजना के तहत महिला नाविकों की भर्ती करने जा रही है. अधिकारी के मुताबिक, नौसेना के पहले बैच में 3 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. जानकारी के मुताबिक, नौसेना में शामिल होने वाले अग्निवीरों की इसी साल 21 नवंबर से ओडिशा स्थित आईएनएस चिल्का में ट्रेनिंग दी जाएगी. 

अहम बात यह है कि नौसेना में अग्निवीरों के पहले बैच में 20 फीसदी स्थान महिलाओं के लिए सुरक्षित रखा गया है. सैन्य मोर्चे पर लंबे समय से महिलाओं की संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही थी और नौसेना ने इस लिहाज से महत्वपूर्ण कदम उठाया है. 

यह भी पढ़ें: Agnipath Scheme: वायुसेना में भर्ती के लिए 4 दिन में 94,281 आवेदन, जानिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

10,000 महिलाओं ने अग्निवीर बनने के लिए कराया रजिस्ट्रेशन 
अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में SSR और MR के पदों पर अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना आवश्यक है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नौसेना में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के कुछ दिनों के भीतर ही 10 हजार से अधिक महिला उम्मीदवारों ने नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. महिलाओं की इतनी बड़ी संख्या का रजिस्ट्रेशन कराना सेना में भागीदारी के लिए उनकी उत्सुकता को दिखाता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र की अग्निपथ योजना पर कांग्रेस की घेराबंदी, हर विधानसभा में सत्याग्रह करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement